logo-image

Smartphone Battery Backup: फोन की बैटरी दे रही धोखा तो सेटिंग में करें यह बदलाव, मिलेगा तगड़ा बैकअप

Smartphone Battery Backup: आज की दुनिया हमारे फोन के इर्द-गिर्द घूमती है. बात करने से लेकर पेमेंट करने तक, क्लास लेने से लेकर फीस चुकाने तक सबकुछ फोन से होता है. ऐसे में अच्छे-अच्छे और महंगे फोन खरीदने का शौक भी होता है.

Updated on: 06 Jan 2024, 04:08 PM

New Delhi:

Smartphone Battery Backup: आज की दुनिया हमारे फोन के इर्द-गिर्द घूमती है. बात करने से लेकर पेमेंट करने तक, क्लास लेने से लेकर फीस चुकाने तक सबकुछ फोन से होता है. ऐसे में अच्छे-अच्छे और महंगे फोन खरीदने का शौक भी होता है. लेकिन फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है. यूं तो बैटरी जल्दी खत्म होने के कई कारण हो सकते हैं...जैसे कि बैटरी की उम्र का बढ़ना, बैटरी खराब होना या फिर फोन की सेटिंग्स का सही तरीके से सेट न होना. अगर आप भी फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने से परेशान है तो कुछ सेटिंग्स में बदलाव कर आप भी तगड़ा बैकअप पा सकते हैं.

फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए आप निम्नलिखित सेटिंग्स में कुछ बदलाव कर सकते हैं:

ब्राइटनेस कम करें:
फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करें या ऑटो ब्राइटनेस सेंसर को एक्टिवेट करें ताकि जब आपका फोन धूप में हो, तो ब्राइटनेस बढ़ जाए, और जब अंधेरे में हो, तो कम हो जाए.

अपडेट्स को कैंसिल करें:
फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन्स को नई स्थिति में रखें, क्योंकि नए अपडेट्स बैटरी मैनेजमेंट में सुधार कर सकते हैं.

बैकग्राउंड एप्लिकेशन्स को बंद करें:
जब आपके फोन पर कई एप्लिकेशन्स बैकग्राउंड में चल रहे होते हैं, तो वे बैटरी का अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने फोन के सेटिंग्स में जाकर बैकग्राउंड एप्लिकेशन्स को बंद करें.

ऑटोमेटेड सिंक और अपडेट्स बंद करें:
अपने फोन के एप्लिकेशन्स को ऑटोमेटेड सिंक और अपडेट्स को बंद करने से बैटरी बचत हो सकती है, क्योंकि यह नेटवर्क उपयोग को कम करेगा.

वायरलेस सेटिंग्स को अच्छे से मैनेज करें:
वायरलेस सेटिंग्स को अच्छे से प्रबंधित करें, जैसे कि वाईफ़ाई और ब्लूटूथ को जब आप इन्हें नहीं उपयोग कर रहे हैं, तो बंद करें.

एप्लिकेशन्स को ऑप्टिमाइज़ करें:
आप फोन की सेटिंग्स में जाकर एप्लिकेशन्स को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं ताकि वे बैटरी के साथ संगत हों और बैटरी का कम उपयोग करें.

एप्लिकेशन्स को हैबर्नेट करें:
कुछ एप्लिकेशन्स को हैबर्नेट करने से वे बैकग्राउंड में जले रहते हैं लेकिन उन्हें बंद कर देने से बैटरी बचत हो सकती है.

इन सैटिंग्स को समीक्षा करें और अपने फोन को बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए उपयुक्त बनाएं.