logo-image

इंटरनेट की धीमी स्पीड से हैं परेशान, 5G का इंतजार नहीं फॉलो करें इन धांसू टिप्स को

Slow Internet Speed Issue In Smartphone: कई बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन पेमेंट करनी हो वहीं इंटरनेट स्लो हो जाता है ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट भी अटक जाती है. हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं.

Updated on: 04 Aug 2022, 06:29 PM

नई दिल्ली:

Slow Internet Speed Issue In Smartphone: स्मार्टफोन हर इंसान की बेसिक जरूरत बन गया है. बहुत से काम स्मार्टफोन की बदौलत ही पूरे होने लगे हैं. आजकल ऑनलाइन होती हर प्रक्रिया में स्मार्टफोन और उसमें मौजूद इंटरनेट सेवा का अहम रोल है. लेकिन कई बार स्मार्टफोन यूजर्स को इंटरनेट की स्लो स्पीड से बड़ी परेशानी आती है. कई बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन पेमेंट करनी हो वहीं इंटरनेट स्लो हो जाता है ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट भी अटक जाती है. हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं. इस आर्टिकल में कुछ टिप्स साझा करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन में आने वाली इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

इंटरनेट की स्लो स्पीड के लिए कई बार जिम्मेदार फोन में मौजूद ऐप्स होती हैं. अगर आपके स्मार्टफोन में भी ऑटो अपडेट ऑन है तो इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए. क्यों कि ऑटो अपडेट की वजह से ऐप्स बैकग्राउंड में अपडेट होती हैं. इस वजह से स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है.

कई बार यूजर्स बहुत सी ऐप्स का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें बैकग्राउंड में छोड़ देते हैं. काम तो नहीं होता लेकिन ऐप्स बैकग्राउंड में रन होती रहती हैं. ऐसे में जब भी किसी ऐप का इस्तेमाल करें तो बैकग्राउंड से भी उसे हटा देना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः आपको भी खरीदना है नया 5G स्मार्टफोन! कीमत सुन कर दिल होगा गार्डन- गार्डन

आजकल प्ले स्टोर पर ज्यादातर इस्तेमाल होने वाली ऐप्स का लाइट वर्जन भी मौजूद होता है. किसी भी ऐप को स्मार्टफोन पर यूज कर रहें तो उसका लाइट वजर्न डाउनलोड करना चाहिए. इससे भी इंटरनेट की स्पीड पर खास प्रभाव पड़ता है.

बहुत से यूजर्स स्मार्टफोन से कैच्ड डेटा को क्लीन नहीं करते यही वजह होती है कि कैच्ड डाटा फोन की स्टोरेज को भर देता है. स्मार्टफोन जितना ज्यादा लोडेड होगा उतना ही इंटरनेट की स्पीड को कम करेगा. इसके लिए हमेशा फोन की स्टोरेज से कैच्ड डेटा को समय- समय पर रिमूव करना चाहिए.