logo-image

इंसानी आंखों से भी बेहतर रिजॉल्यूशन वाला कैमरा सेंसर लॉन्च करेगी Samsung

दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज कंपनी सैमसंग (Samsung) ने मंगलवार को कहा कि वह एक 600 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर विकसित करने में लगी है. यह 600 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर इंसान की आंखों से भी बेहतर रिजॉल्यूशन वाला होगा.

Updated on: 22 Apr 2020, 07:51 AM

नई दिल्ली:

दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज कंपनी सैमसंग (Samsung) ने मंगलवार को कहा कि वह एक 600 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर विकसित करने में लगी है. यह 600 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर इंसान की आंखों से भी बेहतर रिजॉल्यूशन वाला होगा. यही नहीं, कंपनी ऐसा सेंसर बनाने पर विचार कर रही है, जो महक और स्वाद की पहचान भी कर सकेगा. वह एक ऐसी इमेज सेंसर पर काम कर रही है, जो 600 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ मनुष्य की आंख से भी बेहतर होगा. इसके साथ अन्य प्रकार के सेंसर होंगे, जो गंध या स्वाद को पहचान सकेंगे.

और पढ़ें: Corona Lockdown: Samsung लॉन्च कर सकती है सस्ता 5G Smartphones

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में सेंसर बिजनेस टीम के प्रमुख योंगिन पार्क ने एक बयान में कहा, हम न केवल इमेज सेंसर विकसित कर रहे हैं, बल्कि हम अन्य प्रकार का सेंसर बनाने पर भी विचार कर रहे हैं, जो गंध या स्वाद का पता भी लगा सकता है. जल्द ही सेंसर मानव संवेदनाओं से परे हमारे दैनिक जीवन का भी एक अभिन्न अंग बन जाएंगे.

पार्क ने कहा कि वह इस कार्य के लिए उत्साहित हैं और वह इस तरह के सेंसर की मदद से न देखी जा सकने वाली चीज को भी देखने में सक्षम बनाने पर काम कर रहे हैं, जो कि लोगों के लिए मददगार साबित होगी.

उल्लेखनीय है कि सैमसंग ऐसी पहली कंपनी है, जिसने 108 मेगापिक्सल का कैमरा लॉन्च किया है. इसके साथ ही यह 64 मेगापिक्सल का सेंसर बनाने वाली दुनिया की पहली कंपनियों में से भी एक है. कंपनी ने मई 2019 में 64 मेगापिक्सल वाले कैमरा सेंसर को पेश किया था. वहीं, इसके छह महीने बाद ही 108 मेगापिक्सल वाले कैमरा सेंसर को भी बाजार में उतार दिया गया था. यह कैमरा कंपनी के प्रीमियम स्मार्टफोन गैलेक्सी एस-20 अल्ट्रा में दिया गया है.