News Nation Logo

Samsung ने गैलेक्सी नोट सीरीज को लेकर किया बड़ा फैसला, जानिए क्या है मामला

Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स के मोबाइल कम्युनिकेशंस बिजनेस के अध्यक्ष और प्रमुख डॉ टीएम रोह ने कहा कि इस बार एक नए गैलेक्सी नोट का अनावरण करने के बजाय, हम और अधिक सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस के लिए प्रिय नोट सुविधाओं को और विस्तारित करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Jul 2021, 07:42:47 AM
Samsung Galaxy Z Fold2 5G

Samsung Galaxy Z Fold2 5G (Photo Credit: IANS )

highlights

  • सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज को इस साल लॉन्च नहीं करेगा
  • फोल्डेबल डिवाइस को भविष्य में लाने की योजना: सैमसंग

नई दिल्ली :

सैमसंग कंपनी (Samsung) ने कहा कि वो इस साल गैलेक्सी नोट सीरीज (Galaxy Note series) लॉन्च नहीं करेगा. कंपनी की ओर से कहा गया कि वह फोल्डेबल डिवाइस (Foldable Phones) को भविष्य में लाएगी. पहली बार आईएफए बर्लिन में अनावरण किया गया और बाद में अक्टूबर 2011 में बाजार में आया. इस प्रतिष्ठित डिवाइस ने अद्वितीय एस (स्टाइलस) पेन, बड़ी और बेहतर स्क्रीन और अलग होने वाली समग्र उत्पादकता के कारण भारत सहित वैश्विक स्तर पर एक मजबूत ग्राहक आधार बनाया है. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के मोबाइल कम्युनिकेशंस बिजनेस के अध्यक्ष और प्रमुख डॉ टीएम रोह ने कहा कि इस बार एक नए गैलेक्सी नोट का अनावरण करने के बजाय, हम और अधिक सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस के लिए प्रिय नोट सुविधाओं को और विस्तारित करेंगे, क्योंकि कंपनी अगले महीने फोल्डेबल गैलेक्सी जेड डिवाइस की अगली पीढ़ी में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें: ये हैं 11,000 रुपये से कम कीमत वाले शानदार स्मार्टफोन, जानिए और क्या है खास

रोह ने बताया, स्टाइलस के साथ अंतर इतना मजबूत है कि कोई भी स्मार्टफोन प्लेयर पिछले एक दशक में सैमसंग के समान प्रभाव के साथ स्टाइलस लाने में सक्षम नहीं है, भले ही मुट्ठी भर ओईएम ने उस मार्ग को आजमाया. अब सैमसंग उसी को फोल्डेबल कैटेगरी के साथ दोहराने की कोशिश कर रहा है, जहां पहले से ही दूसरी पीढ़ी के डिवाइस में बढ़ते हैं. पिछले साल लॉन्च किए गए सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा ने हमारे दैनिक जीवन की गतिरोध और एकरसता को तोड़ दिया और कुछ अलग-अलग क्षण प्रदान किए. इसने महामारी के बीच वर्क-फ्रॉम-होम युग में उत्पादकता को फिर से परिभाषित किया.

हालांकि, काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, फोल्डेबल स्मार्टफोन शिपमेंट शेयर निकट भविष्य के लिए कम एकल अंकों में रहेगा, क्योंकि उद्योग विभिन्न फॉर्म फैक्टर, डिजाइन, सामग्री और ऑपरेटिंग सिस्टम वेरिएंट के साथ प्रयोग करता है. हालांकि पिछले एक साल में फोल्डेबल मार्केट में काफी वृद्धि हुई है, लेकिन यह एक छोटे से आधार से था और मध्यम अवधि के दौरान इसके विशिष्ट बने रहने की उम्मीद है. उन्होने कहा कि मौजूदा बाजार की स्थिति, जिसमें सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला की कमी, और उपभोक्ता स्मार्टफोन खरीदने के व्यवहार पर महामारी के दौरान, दो अलग-अलग प्रमुख उत्पाद प्लेटफार्मों को बनाए रखना कठिन है. अपने प्रमुख प्रीमियम पोर्टफोलियो का एक अभिन्न अंग जिसने हर साल एक अलग चर्चा बनाया है, लोकप्रिय गैलेक्सी नोट श्रृंखला 2021 में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराएगी. कंपनी ने कहा कि वह फोल्डेबल डिवाइस के भविष्य पर बड़ा दांव लगा रही है.

First Published : 28 Jul 2021, 07:42:47 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.