logo-image

Samsung ने अगली पीढ़ी के फोल्डेबल फोन को किया लॉन्च, जानिए भारत में कब मिलेगा

फोल्डेबल स्मार्टफोन में पहली बार Samsung Galaxy Z Fold 3 5G और जेड फ्लिप3 (Galaxy Z Flip 3 5G) के साथ आईपीएक्स84 वॉटर रेजिस्टेंस से लैस हैं.

Updated on: 12 Aug 2021, 11:29 AM

highlights

  • भारत में 7.6-इंच गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 1,799.99 डॉलर में उपलब्ध होगा
  • भारत में 6.9-इंच गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 की कीमत 999.99 डॉलर होगी 

सियोल/नई दिल्ली :

सैमसंग (Samsung) ने फोल्डेबल स्मार्टफोन बाजार में अगले अध्याय की शुरुआत करते हुए गैलेक्सी जेड फोल्ड3 5जी (Samsung Galaxy Z Fold 3 5G) यानी फोल्डेबल पर पहली बार एस पेन सपोर्ट के साथ और गैलेक्सी जेड फ्लिप3 5जी (Galaxy Z Flip 3 5G) डिवाइस को वैश्विक स्तर पर लॉन्च कर दिया है. बता दें कि अगले महीने से यह भारत में प्रीमियम सेगमेंट में बेहद प्रतिस्पर्धी कीमत पर ये फोन उपलब्ध होंगे. भारत में 7.6-इंच गैलेक्सी जेड फोल्ड3 वैश्विक स्तर पर 1,799.99 डॉलर में उपलब्ध होगा, वहीं 6.9-इंच गैलेक्सी जेड फ्लिप3 की कीमत 999.99 डॉलर होगी. इन उपकरणों की भारत में कीमत का खुलासा बाद में किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: WhatsApp Web यूजर्स के लिए आ रहा है एक नया फीचर, पढ़ें पूरी खबर

दो वैरिएंट में उपलब्ध

सैमसंग के मोबाइल कम्युनिकेशंस बिजनेस के अध्यक्ष और प्रमुख डॉ. टी.एम. रोह ने कहा कि गैलेक्सी जेड फोल्ड3 और जेड फ्लिप3 के साथ, सैमसंग एक बार फिर फोल्डेबल स्मार्टफोन के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स की संभावनाओं को फिर से परिभाषित कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को आज की तेज-तर्रार दुनिया के लिए आवश्यक लचीलेपन और बहुमुखी प्रतिभा के साथ सशक्त बनाता है. एक नवीनतम काउंटरपॉइंट रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के इस साल 88 प्रतिशत शेयर के साथ फोल्डेबल स्मार्टफोन बाजार पर हावी होने की उम्मीद है, क्योंकि वैश्विक फोल्डेबल बाजार एक साल पहले से तीन गुना बढ़कर 2021 में लगभग 90 लाख यूनिट तक पहुंचने का अनुमान है. इसके दो वैरिएंट में उपलब्ध है - 512जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ 12जीबी रैम और 256जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ 12जीबी रैम स्टोरेज - जेड फोल्ड3 एक फोल्डेबल डिवाइस पर एक निर्बाध 7.6-इंच इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले और पहली बार (स्टाइलस) पेन सपोर्ट प्रदान करता है. एस पेन को अलग से खरीदना होगा.

यह भी पढ़ें: 64MP कैमरा वाला Vivo Y53s 5G स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानिए क्या है कीमत

रियर कैमरा सिस्टम में प्रत्येक में 12एमपी के तीन सेंसर हैं. 10एमपी का सेल्फी कैमरा है और जेड फ्लिप3 के फ्रंट में 4एमपी का अंडर-डिस्प्ले कैमरा भी है. फोल्डेबल स्मार्टफोन में पहली बार जेड फोल्ड3 और जेड फ्लिप3 के साथ आईपीएक्स84 वॉटर रेजिस्टेंस से लैस हैं, इसलिए यूजर्स को बारिश में फंसने पर चिंता करने की जरूरत नहीं है. कंपनी ने कहा कि दोनों डिवाइस नए आर्मर एल्युमीनियम के साथ भी बनाए गए हैं - गैलेक्सी स्मार्टफोन पर अब तक इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे मजबूत एल्यूमीनियम - खरोंच से बचाने के लिए सबसे कठिन कॉर्निग गोरिल्ला ग्लास विक्टस के साथ.