logo-image

सैमसंग (Samsung) ने गैलेक्सी एस 21 सीरीज लॉन्च की, जानिए खासियत

सैमसंग (Samsung) की इस सीरीज में तीन मॉडल हैं, गैलेक्सी एस 21 अल्ट्रा, गैलेक्सी एस21प्लस और उनके छोटे भाई गैलेक्सी एस 21। सभी तीन प्रीमियम डिवाइस 120 एचजेड रिफ्रेश रेट के साथ आते हैं और कंटूर कट कैमरा नामक एक नए कैमरे को दिखाते हैं.

Updated on: 08 Mar 2021, 07:32 AM

highlights

  • सैमसंग गैलेक्सी एस 21 128जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 69,999 रुपये है
  • गैलेक्सी एस 21 256जी इंटरनल स्टोरेज वाले स्मार्टफोन की कीमत 73,999 रुपये है

नई दिल्ली :

सैमसंग (Samsung) ने जनवरी में अपने वर्चुअल इवेंट में भारत सहित वैश्विक बाजारों के लिए अपनी प्रमुख गैलेक्सी एस 21 (Samsung Galaxy S21) सीरीज लॉन्च की. इस सीरीज में तीन मॉडल हैं : गैलेक्सी एस 21 अल्ट्रा, गैलेक्सी एस21प्लस और उनके छोटे भाई गैलेक्सी एस 21. सभी तीन प्रीमियम डिवाइस 120 एचजेड रिफ्रेश रेट के साथ आते हैं और कंटूर कट कैमरा नामक एक नए कैमरे को दिखाते हैं. गैलेक्सी एस21 और गैलेक्सी एस21प्लस एक ही ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप साझा करते हैं, जबकि गैलेक्सी एस 21 अल्ट्रा 108 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर के साथ एक बेहतर क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है. गैलेक्सी एस 21 की कीमत जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट के साथ 69,999 रुपये में आता है, जबकि 256जी इंटरनल स्टोरेज वाले स्मार्टफोन की कीमत 73,999 रुपये है.

यह भी पढ़ें: एप्पल ने आईमैक प्रो को बंद किया, सिर्फ अंतिम आपूर्ति होगी उपलब्ध

डिजाइन के मामले में, स्मार्टफोन का स्कोर वास्तव में काफी बेहतर है. गैलेक्सी एस21 प्लस फैंटम वायलेट कलर और गोल्डन कैमरा मॉड्यूल के साथ प्रीमियम श्रेणी में आता है. गैलेक्सी एस 21, गैलेक्सी एस 20 की तुलना में थोड़ा छोटा है. पावर स्टैंडबाय और वॉल्यूम रॉकर बटन दाईं तरफ हैं और डुअल सिम ट्रे, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर सेक्शन को बड़े तरीके से बेस में रखा गया है। फ्रेम के बाईं ओर कोई बटन नहीं है, बल्कि कुछ एंटीना बैंड हैं.

शिओमी ने नए फोल्डेबल स्मार्टफोन का पेटेंट कराया

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शिओमी ने एक नए फोल्डेबल स्मार्टफोन का पेटेंट कराया है, जो माई मिक्स सीरीज का हिस्सा होगा. गिजमोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, पेटेंट क्यूसीसी एप पर देखा गया था और यह माई मिक्स 4 प्रो मैक्स या माई मिक्स फोल्ड के लिए हो सकता है. स्मार्टफोन एक आउटवार्ड-फोल्डिंग मेकानिज्म के साथ लॉन्च हो सकता है, बहुत हद तक हुआवे मेट एक्स की तरह. रिपोर्ट के अनुसार, फोल्डेबल डिवाइस में डुअल डिस्प्ले होगा और इसमें फ्लैगशिप-ग्रेड क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर होगा. साथ ही इसमें 120हत्र्ज के हाई रिफ्रेश रेट के साथ 7 इंच का फोल्डिंग डिस्प्ले भी है। इसके सामने की ओर कैमरा लगा है जिससे 108 मेगा-पिक्सेल की तस्वीर ली जा सकती है.

यह भी पढ़ें: जैक डोरसी (Jack Dorsey) के पहले ट्वीट की बिक्री, 2 करोड़ रुपये की बोली लगी

इसके साथ 5,000 मिली एम्पीयर प्रति घंटा (एमएएच) क्षमता वाली बैटरी भी है और 67 वॉट का चार्जर भी उपलब्ध है. इससे पहले, शिओमी ने क्वाड-कैमरा सिस्टम वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए पेटेंट दायर किया था, जो नियमित तस्वीरों के लिए स्वत: पीछे की ओर चला जाता है और सेल्फी के लिए सामने की ओर घूमता है.