logo-image

Samsung ने ड्रैम के बिना अपना पहला उपभोक्ता SSD लॉन्च किया

नवीनतम उपभोक्ता एसएसडी तीन मॉडल - 250 जीबी, 500 जीबी और 1 टीबी में उपलब्ध होगा और इसे अमेरिका, जर्मनी और चीन सहित लगभग 40 देशों में लॉन्च किया जाएगा.

Updated on: 10 Mar 2021, 04:42 PM

highlights

  • एसएसडी तीन मॉडल - 250 जीबी, 500 जीबी और 1 टीबी में उपलब्ध होगा
  • अमेरिका, जर्मनी और चीन सहित लगभग 40 देशों में लॉन्च किया जाएगा

सियोल :

दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी चिप निर्माता कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने बुधवार को ड्रैम के बिना अपना पहला कंज्यूमर सॉलिड-स्टेट ड्राइव (एसएसडी) जारी किया. सैमसंग के अनुसार, नया 980 एनवीएमई एसएसडी (Samsung 980 NVMe SSD) ड्रैम के एसएसडी के बीच शीर्ष प्रदर्शन प्रदान करता है. नवीनतम उपभोक्ता एसएसडी तीन मॉडल - 250 जीबी, 500 जीबी और 1 टीबी में उपलब्ध होगा और इसे अमेरिका, जर्मनी और चीन सहित लगभग 40 देशों में लॉन्च किया जाएगा. 250 जीबी वर्जन 49.99 अमेरिकी डॉलर में बेचा जाएगा, जबकि 500 जीबी मॉडल और 1 टीबी वैरिएंट की कीमत क्रमश: 69.99 और 129.99 डॉलर निर्धारित की गई हैं. सैमसंग में मेमोरी ब्रांड उत्पाद व्यवसाय के उपाध्यक्ष ली क्यु-यंग ने कहा, "980 गति, बिजली दक्षता और विश्वसनीयता का एक उत्कृष्ट मिश्रण प्रदान करता है, जो इसे रोजमर्रा के पीसी यूजर्स और गेमर्स के साथ-साथ कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भी उपयुक्त बनाता है.

यह भी पढ़ें: ई कॉमर्स कंपनियों को टक्कर देने के लिए कैट 11 मार्च को लॉन्च करेगा Bharat E Market मोबाइल ऐप

आम तौर पर ड्रैम के बिना डेटा तक तेज पहुंच के लिए गति धीमी होती है. हालांकि, सैमसंग ने कहा कि उसने होस्ट मेमोरी बफर टेक्नोलॉजी का लाभ उठाया है, जो लागत को कम करते हुए स्पीड में होने वाले नुकसान को दूर करने के लिए ड्राइव को सीधे होस्ट कंप्यूटर के ड्रैम से जोड़ता है. अपने नवीनतम छठी जनरेशन के वी-नंद, साथ ही साथ अनुकूलित नियंत्रक और फर्मवेयर का उपयोग करते हुए, दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज ने कहा कि 980 एसएसडी क्रमिक पढ़ने और लिखने की गति (रीड एंड राइट स्पीड) क्रमश: 3,500 और 3,000 मेगाबाइट प्रति सेकंड तक प्रदान करता है.

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने अपने उन्नत इंटेलिजेंट टबोर्राइट 2.0 सॉल्यूशन को ड्राइव के अंदर ज्यादा बड़े बफर स्टोरेज एरिया को आवंटित करके बेहतर प्रदर्शन प्रदान किया है. सैमसंग ने कहा कि उसने स्थिरता बढ़ाने के लिए डायनामिक थर्मल गार्ड तकनीक लागू की है, जो निकिल-कोटिड कंट्रोलर और हीट स्प्रेडर लेबल सॉल्यूशंस का उपयोग करती है. पिछले 970 ईवीओ की तुलना में नवीनतम एसएसडी में 56 प्रतिशत तक बिजली दक्षता में सुधार हुआ है.