logo-image

डुअल पंच-होल कैमरा बनाने के लिए सैमसंग गैलेक्सी ने जेड फ्लिप के साथ किया पेटेंट

वर्तमान में कोई भी फोल्डेबल डिवाइस नहीं है जो अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता है.

Updated on: 18 Apr 2021, 08:57 AM

highlights

  • फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनियों में से एक है सैमसंग
  • फोल्ड करने से फ्रंट और रियर दोनों पर बड़ी स्क्रीन का एक्सेस मिलता है
  • इसका वजन 183 ग्राम है और इसकी मोटाई 7.2 एमएम है

सियोल:

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग कथित तौर पर एक गैलेक्सी जेड फ्लिप-टाइप स्मार्टफोन विकसित कर रहा है, जिसे दो दिशाओं में घुमाया जा सकता है- अंदर और बाहर की तरफ. इससे एक बड़े आवरण प्रदर्शन की आवश्यकता खत्म हो जाती है. पेटेंट पिछले साल अक्टूबर में लागू किया गया था, सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप के समान लम्बी डिस्प्ले के साथ एक सीपी फोन का वर्णन करता है. दोनों दिशाओं में स्मार्टफोन की अद्वितीय क्षमता के कारण, हिंग को भी फिर से डिजाइन करने की आवश्यकता है. यह फोन तमाम अन्य खूबियों से भी भरा है.

फोल्डेबल स्मार्टफोन लांच करने वाली पहली कंपनी
दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनियों में से एक है और वह इस तरह के उपकरणों को बाजार में लाने के लिए सक्रिय रूप से कोशिश कर रही है. लेट्स गो डिजीटल की रिपोर्ट के मुताबिक आप जब उसको मोड़ेंगे तब भी स्क्रीन बाहरी प्रभावों से इसे संरक्षित रखता है. उन्होंने कहा, डिवाइस को दूसरे तरीके से फोल्ड करने से फ्रंट और रियर दोनों पर बड़ी स्क्रीन का एक्सेस मिलता है. इसके अलावा फोन का उपयोग पूरी तरह से किया जा सकता है.

आगे की तरफ है डुअल पंच होल कैमरा
फोन में आगे की तरफ एक डुअल पंच-होल कैमरा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा चिंताओं के कारण डिवाइस पर फ्लैश का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, इसलिए कंपनी ने फ्लैश के लिए वर्कअराउंड के रूप में डिस्प्ले को बनाने का विकल्प चुना है. स्मार्टफोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आ सकता है. वर्तमान में कोई भी फोल्डेबल डिवाइस नहीं है जो अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता है. कंपनी कई फोल्डेबल स्मार्टफोन्स पर काम कर रही है, जिसमें जेड फ्लिप पांच-जी, जेड फ्लिप-तीन और जेड फोल्ड-तीन इस साल लॉन्च होंगे.

अन्य तकनीकी खूबियां
सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फ्लिप एक बढ़िया स्मार्टफोन फोन है. इसका वजन 183 ग्राम है और इसकी मोटाई 7.2 एमएम है. सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिपमें 6.7 इंच (17.02 सेमी) और 1080 x 2636 पिक्सल्स डिस्प्ले है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 21.9:9 है. इसमें 8.0 का रैम और 256 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए एनओ तक बढ़ा सकते हैं. सैमसंग का यह हैंडसेट एंड्रॉयड वी10 (क्यू) ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और हैंडसेट को पावर देने के लिए 3300 एमएएच बैटरी दी गई है. फोन में ऑक्टा कोर (2.95 गीगाहर्ट्ज, सिगंल कोर, क्रयो 485 + 2.41 गीगाहर्ट्ज, ट्राई कोर, क्रयो 485 + 1.78 गीगाहर्ट्ज, क्वॉड कोर, क्रयो 485) प्रोसेसर है और अड्रेनो 640 जीपीयू दिया गया है.