logo-image

आज लांच हो रहा सैमसंग का लखटकिया फोन Samsung Galaxy Fold, जानें क्या है खासियत

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड पूरी दुनिया में पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है.

Updated on: 01 Oct 2019, 11:16 AM

highlights

  • Samsung Galaxy Fold आज भारत में होगा लांच. 
  • इन स्पेसिफिकेशन्स के साथ आ रहा सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन्स. 
  • दुनिया का पहला फोल्डेबल फोन होगा सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड.

नई दिल्ली:

Samsung Galaxy Fold to be launch in India today: आज सैमसंग (Samsung) अपना सबसे लेटेस्ट प्रोडक्ट गैलेक्सी फोल्ड (Samsung Galaxy Fold) भारत में लॉन्च (India Launch) करने जा रहा है. साउथ कोरिया (South Korea) की फोन निर्माता कंपनी सैमसंग (Samsung) ने इसके लिए इनवाइट जारी किए हैं ताकि जो भी लोग इसे लेना चाहें उसकी तुरंत और एडवांस बुकिंग करा लें. फोन रिटेल स्टोर्स से उपलब्ध होगा और इसे केवल प्री-बुकिंग के जरिए ही खरीदा जा सकेगा.

बस इतनी है सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड की कीमत (Samsung Galaxy Fold Price)-
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड की कीमत (Samsung Galaxy Fold Price) भारत में 1 लाख रुपये के ऊपर ही होगी. माना जा रहा है कि इसकी कीमत डेढ़ लाख से शुरू होकर 1.75 लाख तक जा सकती है. बताया जा रहा है कि सैमसंग का गैलेक्सी फोल्ड अभी तक का इंडिया में सबसे मंहगा फोन है. सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड पूरी दुनिया में पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन (First Foldable Smartphone) है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 36 घंटे में इस कंपनी ने बेच दिए 750 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन

Galaxy Fold के स्पेसिफिकेशन (Specifications/Features)-
आइये अब जानते हैं इस लखटकिया फोन की क्या कीमत होगी. आपको बता दें कि इस फोन में आपको दो डिस्प्ले मिलेगा. जब आप इस फोन को स्मार्टफोन मोड में इस्तेमाल करेंगे तो इसका स्क्रीन साइज 4.6 इंच होगा जिसका आस्पेक्ट रेशियो 21:9 है. वहीं जब आप इसे टैबलेट मोड में उपयोग करेंगे तो इसका स्क्रीन साइज 7.3 इंच का हो जाएगा जिसका आस्पेक्ट रेशियो 4:2:3 है. साथ ही इस फोन का डिस्प्ले का रेजोलूशन 1536x2152 मिलता है. वहीं, फोल्ड करने पर फोन में 840x1960 का रेजोलूशन डिस्प्ले मिलता है. गैलेक्सी फोल्ड में 7nm का प्रोसेसर 12GB रैम मौजूद है.

यह भी पढ़ें: आपके फोन में तो नहीं हैं ये चाइनीज App, गूगल ने स्टोर से हटाया

Galaxy Fold को 4G LTE और 5G दोनों वैरिएंट पेश किया गया लेकिन शायद भारत में 5G वैरिएंट को अभी लांच नही किया जाएगा. इस फोन में थ्री-ऐप मल्टीटास्किंग की फैसिलिटी दी गई है यानी आप एक समय में तीन ऐप्स को इस्तेमाल कर सकते हैं. फोन में एक ऐप से दूसरे ऐप में शिफ्ट करने के लिए App Continuity फीचर भी दिया गया है और Galaxy Fold में हर स्क्रीन अलग-अलग तरह से काम करेगा. इसका मतलब है कि आपको मल्टीफंक्शनिंग करने में आराम मिलने वाला है.

इस स्मार्टफोन की जो सबसे अच्छी बात है तो वो है इसका रैम. आपको बता दें कि सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में रैम और स्टोरेज दोनों काफी अच्छे हैं. इस फोन में 12GB की RAM और 512GB का इंटरनल स्टोरेज मिलता है.

यह भी पढ़ें: आज इन Websites पर खरीद सबसे सस्ते Smartphones और Electronic Products, पढ़ें पूरी डिटेल

इसके अलावा इसमें आपको साइड फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिलता है ताकि आप इसे आराम से अनलॉक कर सकें. इस जबरदस्त फोन को सपोर्ट करने के लिए इसमें 4,380mAh की कैपेसिटी वाली दो बैटरियां लगाई गई हैं.

इसके अलावा पावरलेस पावरशेयर का सपोर्ट मिलता है. यह यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज (UFS) 3.0 को सपॉर्ट करने वाला पहला स्मार्टफोन है और यह Samsung OneUI interface पर काम करता है.