logo-image

Realme ने भारत में जमाई धाक, फेस्टिव सीज़न में भारत में बेचे इतने स्मार्टफोन्स

इस बार फेस्‍टिव सीजन में भारत में स्‍मार्टफोन्‍स की जबर्दस्‍त बिक्री हुई. भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट में चीन की कंपनियों का कब्‍जा होने के चलते सबसे अधिक चाइनीज स्‍मार्टफोन ही बिके.

Updated on: 21 Nov 2020, 08:52 PM

नई दिल्ली:

इस बार फेस्‍टिव सीजन में भारत में स्‍मार्टफोन्‍स की जबर्दस्‍त बिक्री हुई. भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट में चीन की कंपनियों का कब्‍जा होने के चलते सबसे अधिक चाइनीज स्‍मार्टफोन ही बिके. चाइनीज कंपनी Realme का दावा है कि फेस्टिव सीज़न में उसने 63 लाख स्मार्टफोन्स बेच डाले. इस फेस्टिव सीज़न में Realme की सेल में 20% की बढ़ोतरी हुई है. कंपनी की ओर से यह भी कहा गया है कि इस फेस्टिव सीज़न में 83 लाख स्मार्ट होम डिवाइसेज भी बिके हैं. पिछले कुछ समय से Realme स्मार्टफोन्स के अलावा स्मार्ट होम डिवाइसेज और टीवी मार्केट में भी पांव जमा रही है. 

चाइनीज कंपनी BBK Electronics की सिस्‍टर कन्‍सर्न Realme का कहना है कि इस फेस्टिव सेल में भारत में करीब 2 लाख स्मार्ट टीवी, 3.50 लाख स्मार्ट वेयरेबल्स और 12 लाख ऑडियो प्रोडक्ट्स की बिक्री की गई है.

16 अक्टूबर से Realme ने फेस्टिव सीज़न सेल शुरू किया था, जो 21 अक्टूबर तक चला. इस दौरान साल दर साल 20% ज़्यादा बिक्री हुई है. Realme का कहना है कि कम समय में उसने भारतीय स्मार्टफ़ोन बाजार में अपनी पोजिशन स्‍थापित कर ली है और भारत की चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफ़ोन कंपनी बन गई है.

मार्केट शेयर की बात करें तो Counterpoint Research के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में Realme का मार्केट शेयर 15% है. Realme India की ओर से कहा गया है कि Realme के प्रोडक्ट्स लोगों को तेजी से आकर्षित कर रहे हैं. Realme के प्रोडक्ट्स बेहतर स्टाइल और परफ़ॉर्मेंस वाले होते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि ये प्रोडक्‍ट हर प्राइस सेग्मेंट में उपलब्ध होते हैं.