logo-image

RBI Digital Currency: अब चलेगा ई-रुपया! RBI का बड़ा प्लान... होगा विस्तार, एक क्लिक में पूरी डिटेल

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी पायलट का विस्तार करने पर विचार किया जा रहा है, जिसके साथ ही आगामी वर्षों में इस डिजिटल करेंसी पायलट में और हमें और भी कई सारे सुविधाएं देखने को मिल सकती है.

Updated on: 12 Jun 2023, 07:23 AM

highlights

  • देश में ई-रुपये पर बड़ा अपडेट
  • सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का विस्तार
  • इन जगहों पर लान्च हुआ ई-रुपया

 

नई दिल्ली:

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी को लेकर बड़ा एलान! दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी पायलट का विस्तार करने पर विचार किया जा रहा है, जिसके साथ ही आगामी वर्षों में इस डिजिटल करेंसी पायलट में और हमें और भी कई सारे सुविधाएं देखने को मिल सकती है. वहीं धीरे-धीरे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी पायलट के दायरे को भी बढ़ाया जा रहा है, जिससे इसमें कई अन्य बैंक भी शामिल हो सके. गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के साल 2022-2023 की वार्षिक रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है, साथ ही कहा गया है कि आगामी साल 2023-24 के दौरान RBI का मकसद विभिन्न उपयोग मामलों और सुविधाओं को शामिल करके सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी में चल रहे पायलट का विस्तार करना है.

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी क्या है?

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) भारतीय रिजर्व बैंक की मुद्रा का आधिकारिक रूप है, ऐसा आरबीआई के कॉन्सेप्ट नोट में बताया गया है. ध्यान हो कि भारतीय रिजर्व बैंक का सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी, जिसे ई-रुपया या फिर डिजिटल रुपया के नाम से भी पहचाना जाता है, फिएट करेंसी के बराबर और एक सोवरन करेंसी का इलेक्ट्रॉनिक रूप है.

ई-रुपये के दो वर्जन

भारतीय रिजर्व बैंक ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के दो वर्जन दिए हैं- पहला CBDC थोक और CBDC रिटेल. इसमें जहां एक तरह CBDC रिटेल का इस्तेमाल निजी क्षेत्र, गैर-वित्तीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों सहित सभी तरह से किया जा सकता है, वहीं CBDC थोक में ऐसा नहीं है, इसे केवल चुनिंदा वित्तीय संस्थानों तक पहुंच के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो काफी हद तक सीमित होगी. 

कहां-कहां लान्च हुआ CBDC पायलट ?

भारतीय रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक CBDC पायलट को मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लॉन्च कर दिया गया है. वहीं आगे इसे अहमदाबाद, चंडीगढ़, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला सहित अन्य स्थानों पर लॉन्च करने की तैयारी है.