logo-image

रेलवे ने कहा, यात्रा के दौरान 'आरोग्य सेतु ऐप' मोबाइल में रखना अनिवार्य

रेलवे ने बताया कि विशेष ट्रेनों की अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपए मूल्य की 45,533 से अधिक टिकट बुक की गई जो 82,317 यात्रियों ने टिकट बुक की.

Updated on: 12 May 2020, 06:25 PM

नई दिल्ली:

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच आज से एक बार फिर पटरियों पर ट्रेनें दौड़ेंगी. वहीं भारतीय रेलवे ने मंगलवार से शुरू हो रही विशेष यात्री ट्रेनों में यात्रा के लिए ‘आरोग्य सेतु ऐप’ को फोन में डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है. रेलवे ने बताया कि विशेष ट्रेनों की अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपए मूल्य की 45,533 से अधिक टिकट बुक की गई जो 82,317 यात्रियों ने टिकट बुक की.

रेलवे ने दिल्ली से बड़े शहरों के बीच 15 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की थी जिसके यात्रा दिशा निर्देश में इस ऐप को फोन में रखना अनिवार्य नहीं बताया गया था लेकिन सोमवार को मध्यरात्रि में रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट करके इसके अनिवार्य होने की जानकारी दी. वहीं इससे पहले सोमवार को रेलवे ने इस ऐप को फोन में रखने की सलाह दी थी जो कि अनिवार्य नहीं था.

यह भी पढ़ें- घेरलू उपकरणों की मांग बढ़ने पर Samsung ने प्री-बुक ऑफर की डेट को बढ़ाया

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘भारतीय रेलवे कुछ यात्री ट्रेन सेवा शुरू करने जा रही है. यात्रा शुरू करने से पहले यात्रियों के लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.’’ सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक औपचारिक संदेश में इसे अनिवार्य बना दिया. अधिकारियों ने कहा कि ‘‘ जिन यात्रियों के फोन में यह ऐप नहीं होगा, उन्हें स्टेशन पहुंचने के बाद इसे डाउनलोड करने के लिए कहा जा सकता है.’’

अधिकारियों ने कहा कि हालांकि अभी इसको लेकर स्पष्टता नहीं है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने एक निर्देश में इसे अनिवार्य बनाने को गैरकानूनी बताया है. आरोग्य सेतु ऐप को अब तक 9.8 करोड़ स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा चुका है. इसका इस्तेमाल सरकार द्वारा संक्रमण के मामलों में संपर्क का पता लगाने और उपयोगकर्ताओं को चिकित्सीय सलाह देने में किया जा रहा है. गृह मंत्रालय ने कोविड-19 संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र में भी इस ऐप को डाउनलोड करना जरूरी बताया है.