News Nation Logo
Banner
Banner

ओप्पो ने अगले दशक में AI संचालित 6G नेटवर्क पर लगाया बड़ा दांव

ओप्पो रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी 6जी श्वेत पत्र के अनुसार, 6जी तकनीक मौलिक रूप से क्रांतिकारी बदलाव करेगी कि एआई कैसे अनुमान लगाता है, सीखता है, इंटरैक्ट करता है और लागू होता है,

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 14 Jul 2021, 12:04:12 AM
Imaginative Pic

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली :

दुनियाभर में 5जी तकनीक धीरे-धीरे लेकिन लगातार फैल रही है. इस बीच स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो ने मंगलवार को अपनी 6जी रणनीति का खुलासा किया. स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो ने अपनी 6जी रणनीति जारी करते हुए कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) संचार नेटवर्क की अगली पीढ़ी के लिए एक नए आयाम के रूप में कार्य करेगा, जिससे 6जी नेटवर्क को स्वयं को अनुकूलित करने (सेल्फ-ऑप्टिमाइज्ड) और गतिशील रूप से खुद को संचालित करने में मदद मिलेगी. ओप्पो रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी 6जी श्वेत पत्र के अनुसार, 6जी तकनीक मौलिक रूप से क्रांतिकारी बदलाव करेगी कि एआई कैसे अनुमान लगाता है, सीखता है, इंटरैक्ट करता है और लागू होता है, जिससे तकनीक और इसके लाभ सभी के लिए उपलब्ध हो जाते हैं.

ओप्पो के मुख्य 5जी वैज्ञानिक हेनरी टैंग ने एक बयान में कहा, मोबाइल संचार प्रौद्योगिकी एक दशक लंबी अवधि में विकसित होती है और संचार प्रौद्योगिकी की अगली पीढ़ी का मानकीकरण 2025 में शुरू होने की उम्मीद है, जिसका वाणिज्यिक कार्यान्वयन लगभग 2035 में होगा. उन्होंने इस संबंध में विस्तार से बात करते हुए कहा, 2035 की ओर देखते हुए, ओप्पो को उम्मीद है कि दुनिया में बुद्धिमान एजेंटों की संख्या मनुष्यों की संख्या से कहीं अधिक होगी. इसलिए, संचार प्रौद्योगिकी की अगली पीढ़ी, 6जी, न केवल लोगों की, बल्कि सभी प्रकार की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होनी चाहिए, जिसमें खुफिया और विभिन्न बातचीत भी शामिल होगी.

ओप्पो ने 6जी सेवा और प्रौद्योगिकी आवश्यकताओं, प्रमुख तकनीकों और सिस्टम सुविधाओं पर प्रारंभिक शोध करने के लिए एक पूर्व-शोध टीम की स्थापना की है. 6जी द्वारा सशक्त, स्मार्ट डिवाइस एआई के महत्वपूर्ण भागीदार और उपयोगकर्ता बन जाएंगे, नए इमर्सिव अनुभव बनाने के लिए विभिन्न एप्लिकेशन स्तरों पर एआई एल्गोरिदम को डाउनलोड और तैनात करेंगे, साथ ही अधिक उन्नत एआई मॉडल को खिलाने के लिए लगातार डेटा एकत्र करेंगे.

उदाहरण के लिए, स्वायत्त वाहनों के मामले में, 6जी नेटवर्क वाहन के स्थान और वर्तमान भौतिक वातावरण के आधार पर सबसे उपयुक्त एआई एल्गोरिथम और इष्टतम संचार कनेक्शन प्रदान करने में सक्षम होंगे. वाहन एआई एल्गोरिदम को तुरंत डाउनलोड करने और चलाने में सक्षम होगा, जिन्हें अनगिनत अन्य वाहनों और उपकरणों द्वारा प्रशिक्षित किया गया है, जिससे वाहन यात्री के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे आरामदायक यात्रा प्रदान करने में सक्षम होंगे.

प्रस्तावित नेटवर्क के तहत, डिवाइस के स्थान और आवश्यकताओं के आधार पर एआई डोमेन को 6जी डिवाइस आवंटित किए जाएंगे. यह एआई डोमेन प्रासंगिक कार्यो को पूरा करने के लिए सबसे इष्टतम संचार कनेक्शन प्रदान करते हुए वांछित सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक सबसे उपयुक्त एआई एल्गोरिदम और कार्य जारी करेगा. ओप्पो रिसर्च टीम ने कहा, 4जी और 5जी नेटवर्क के विपरीत, 6जी नेटवर्क में अनुमान लगाने और निर्णय लेने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एआई को डिवाइस साइड और नेटवर्क साइड पर व्यवस्थित रूप से एकीकृत किया जाएगा, जिसमें डिवाइस अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

First Published : 14 Jul 2021, 12:00:49 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.