News Nation Logo

Mobile Speed Index: भारत की मोबाइल स्पीड में सुधार! 5G के साथ नए युग की शुरूआत

Mobile Speed Index: ग्लोबल मोबाइल स्पीड इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत की रैंकिंग में तीन पायदान का सुधार दर्ज हुआ है, स्पीड टेस्ट रैंकिंग के लिए मशहूर कंपनी  Ookla ने अपना डाटा पेश किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 21 Jun 2022, 09:18:08 AM
Mobile Speed Index

Mobile Speed Index (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • स्पीड टेस्ट रैंकिग के लिए मशहूर कंपनी  Ookla ने पेश किया डाटा
  • भारत की एवरेज मोबाइल डाउनलॉड स्पीड में पहले के मुताबिक सुधार
  • एवरेज मोबाइल डाउनलॉड स्पीड के मामले में अब 115 वीं रैंक पर भारत

नई दिल्ली:  

Mobile Speed Index: भारत में मोबाइल डाउनलॉड स्पीड में पहले के मुकाबले सुधार हुआ है. ग्लोबल मोबाइल स्पीड इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत की रैंकिंग में तीन पायदान का सुधार दर्ज हुआ है, स्पीड टेस्ट रैंकिंग के लिए मशहूर कंपनी  Ookla ने अपना डाटा पेश किया है. ग्लोबल मोबाइल स्पीड इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक जहां अप्रैल 2022 में भारत की एवरेज मोबाइल डाउनलॉड स्पीड 14.19 mbps थी वहीं मई 2022 में यह 14.28 mbps हो गयी.

इसी के साथ भारत विश्व भर के देशों में 115वीं रैंक पर आ गया है. वहीं ऑवरआल फिक्स्ड एवरेज डाउनलॉड स्पीड रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. अप्रैल में यह 76 वें पायदान पर थी जबकि मई 2022 में यह 75वें स्थान पर आ गई है. लेकिन फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर एवरेज डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत पहले के मुकाबले पीछे खिसका है. जहां अप्रैल में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड एवरेज डाउनलोड स्पीड 48.09 Mbps वहीं मई में कम होकर 47.86 Mbps पर आ गई.

नार्वे और सिंगापुर टॉप पर 
ग्लोबल मोबाइल स्पीड इंडेक्स के आंकड़े बताते हैं नॉर्वे और सिंगापुर ग्लोबल मोबाइल स्पीड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में टॉप देश हैं. नार्वे एवरेज डाउनलॉड स्पीड 129.40mbps के साथ जबकि सिंगापुर एवरेज डाउनलॉड स्पीड 209.21mbps के साथ सभी देशों से आगे हैं.

ये भी पढ़ेंः पेट्रोल- डीजल के नए भाव जारी! जानें आपके शहर में किस रेट पर बिकेगा तेल

5G के साथ होगी नए युग की शुरुआत
देश में 5G सेवाओं के आने से नए युग की शुरुआत का होना माना जा रहा है.  केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक 5G सेवाएं इस साल के अंत तक देश भर के 25 बड़े शहरों में शुरू होने जा रही है. 5G सेवाओं के शुरू होने के बाद स्पीड टेस्ट में भारत की रैंकिग में सुधार भी देखी जाएगी. Ookla के सीईओ और को फाउंडर डॉ शटल (Doug Suttles) का भी मानना है कि 5G के आने से भारत की मोबाइल स्पीड विश्व स्तर पर सुधरेगी.

First Published : 21 Jun 2022, 09:18:08 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.