News Nation Logo

अब बिना वायर के चार्ज हो जाएगा आपका स्‍मार्टफोन, Xiaomi ने पेश किया रिमोट चार्जर

Xiaomi ने ‘रिमोट चार्जिंग (remote charging technology)’ टेक्नोलॉजी Mi Air Charge को लांच कर दिया है. इसके माध्‍यम से बिना वायर के हवा में ही मल्टीपल डिवाइस को एक साथ चार्ज किया जा सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 30 Jan 2021, 04:26:01 PM
mi charger

अब बिना वायर के चार्ज हो जाएगा आपका स्‍मार्टफोन (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Xiaomi ने ‘रिमोट चार्जिंग (remote charging technology)’ टेक्नोलॉजी Mi Air Charge को लांच कर दिया है. इसके माध्‍यम से बिना वायर के हवा में ही मल्टीपल डिवाइस को एक साथ चार्ज किया जा सकेगा. इसका मतलब यह हुआ कि आपको अपना स्‍मार्टफोन केबल (cable) से या फिर चार्जिंग (wireless charging) स्टैंड पर नहीं रखना होगा. शियोमी की ओर से कहा गया है कि Mi Air Charge का ट्रांसमीटर बहुत बड़ा है. घर में यह साइड टेबल जितना जगह घेरता है. यह स्मार्टफोन के लिए 5W वायरलैस चार्जिंग उपलब्ध करा सकता है. 

इस ट्रांसमीटर के यूज के लिए आपके स्मार्टफोन को मीनिट्यूराइज्ड एंटीना एरे जिसमें बिल्ट-इन बेकन एंटीना और रीसिविंग एंटीना एरे से आउटफिटेड किया जाएगा. स्मार्टफोन में 14 एंटीना होने जरूरी हैं, जो मिलीमीटर वेब सिग्नल को कनवर्ट कर सकें. इन सिग्‍नल को रेटिफायर सर्किट के माध्‍यम से इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्‍वर्ट कर दिया जाएगा. 

फिलहाल Xiaomi ने इस तकनीक को कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया है. Xiaomi ने बताया है कि इस साल किसी भी प्रोडक्ट में इसे नहीं दिया जाएगा. अभी यह भी कन्‍फर्म नहीं है कि नई वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी के लिए कंपनी ने किसी रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन दिया है या नहीं.

Xiaomi का कहना है कि Mi Air Charge टेक्नोलॉजी स्मार्टवॉच, फिटनेस बैंड्स और बाकी वियरेबल्स के साथ कंपेटिबल होगी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Jan 2021, 04:26:01 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.