logo-image

अब WhatsApp से भी कर सकते हैं Money Transfer, जानें अपने स्‍मार्टफोन में कैसे करें पेमेंट सेटअप

तीन साल के इंतजार के बाद आखिरकार भारत में WhatsApp Pay लांच हो चुका है. WhatsApp की ओर से कहा गया है कि अब यूजर Whatsapp Pay की मदद से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं. Whatsapp को अभी 20 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स को ही मनी ट्रांसफर कराने की इजाजत दी है.

Updated on: 06 Nov 2020, 03:46 PM

नई दिल्ली:

तीन साल के इंतजार के बाद आखिरकार भारत में WhatsApp Pay लांच हो चुका है. WhatsApp की ओर से कहा गया है कि अब यूजर Whatsapp Pay की मदद से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं. Whatsapp को अभी 20 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स को ही मनी ट्रांसफर कराने की इजाजत दी है. आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने स्‍मार्टफोन में Whatsapp Pay कैसे एक्‍टिवेट कर सकते हैं और कैसे मनी ट्रांसफर कर सकते हैं. 

भारत में WhatsApp के 400 मिलियन से अधिक यूजर्स में से केवल 20 मिलियन यूज़र्स को ही इस फीचर का लाभ उठाने का मौका मिलेगा, क्योंकि NPCI ने हाल ही में थर्ड पार्टी UPI ट्रांजेक्शन पर 30% का कैंप लगाया है जो 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा. 

Whatsapp Pay का इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से अपना WhatsApp अपडेट कर लें. WhatsApp ओपन करके सेटिंग्स में जाएं. सेटिंग्स में Payment का ऑप्शन दिखे तो आपको उसे टैप करना होगा और फिर New Payment और Add New Payment Method का ऑप्शन चूज करना होगा. फिर आपको ऐड न्यू पेमेंट मेथड सेलेक्ट करना होगा. 

इसके बाद तीसरे स्टेप के तौर पर Add New Payment Method पर टैप कर बैंक सेलेक्ट करें. इसके बाद आपका अकाउंट वेरिफाई होगा. Verify Via SMS का ऑप्शन मिलेगा, जिसे आप सेलेक्‍ट कर लें. इस बात का ख्‍याल रखें कि आपका WhatsApp नंबर और अकाउंट के साथ लिंक किया गया नंबर एक ही हो. इसके बाद आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा. 

इसके बाद फ़िनिश पेमेंट सेटअप पर टैप करें. उसके बाद आपको UPI पिन सेटअप करना होगा. बता दें कि आपको हर पेमेंट पर UPI पिन एंटर करना जरूरी होता है. एक बार सेटअप पूरा होने के बाद आप जैसे व्‍हाट्सएप से मैसेज भेजते हैं, उसी तरह रुपये भी भेज सकते हैं. मनी ट्रांसफर करने के लिए WhatsApp पर कॉन्टैक्ट लिस्‍ट में से जिसको रुपये भेजने हैं, उस नंबर पर टैप करें. Payment के ऑप्‍शन पर जाकर अमाउंट डालें और भेज दें. 

ऐसा नहीं है कि जो WhatsApp Payment यूज नहीं करता, उसे आप Whatsapp Pay से रुपये नहीं भेज सकते. जो लोग किसी भी UPI का इस्‍तेमाल करते हैं उन्हें आप मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.