logo-image

अब नंबर पोर्ट करना हुआ आसान, TRAI ने दी लोगों को राहत

टेलिकॉम रेगुरेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) ने यूजर्स को थोड़ी राहत देने की घोषणा की है, जिससे अब यूजर्स के लिए नंबर पोर्ट कराना आसान होगा.

Updated on: 08 Dec 2021, 11:54 AM

New Delhi:

आज कल नंबर पोर्ट करना लोग बहुत मेहनत का काम समझते हैं. नंबर पोर्ट करना मतलब घंटो वेस्ट करना.आज कल कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान्स को पहले के मुकाबले महंगा भी कर दिया है. इससे अब यूजर्स को कॉलिंग, डेटा और एसएमएस बेनिफिट के लिए ज्यादा  करनी पड़ती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलिकॉम रेगुरेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) ने यूजर्स को थोड़ी राहत देने की घोषणा की है , जिससे अब यूजर्स के लिए नंबर पोर्ट कराना आसान होगा. इस बदलाव में उन प्रीपेड प्लान के सब्सक्राइबर भी नंबर पोर्ट कराने का SMS भेज सकेंगे, जिन प्लान में कंपनियां फ्री SMS बेनिफिट ऑफर नहीं करती. 

यह भी पढे़ं- Alexa अब और भी कई आवाजों का लगा सकती है पता

कंपनियां यूजर्स को कई ऐसे सस्ते प्लान ऑफर करती हैं, जिनमें डेटा और फ्री कॉलिंग तो मिलती है, लेकिन फ्री एसएमएस बेनिफिट नहीं दिया जाता है. ऐसे में इन प्लान्स के सब्सक्राइबर को नंबर पोर्ट कराने के लिए SMS बेनिफिट ऑफर करने वाले प्लान से रिचार्ज कराना ही पड़ता था. ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों की इसी मनमानी पर अब रोक लगा दी है. और अब नंबर फ्री एसएमएस बेनिफिट ऑफर करने वाले प्लान्स में भी नंबर पोर्ट करने का SMS भेज पाएंगे.

यह भी पढे़ं- 50 मेगापिक्सल ट्रिपल-कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy A13 5G