logo-image

Apple ने जारी किया iOS 14.4 अपडेट, अब iPhone में नहीं गलेगी हैकर्स की 'दाल'

iPhones को हैकर्स से बचाने के लिए निर्माता कंपनी एप्‍पल (Apple) ने ऑपरेटिंग सिस्‍टम (OS) को अपग्रेड किया है. कंपनी ने आईफोन (iPhone), आईपैड (iPad) के लिए iOS 14.4 और iPadOS 14.4 अपडेट के साथ होमपॉड (HomePod) मिनी स्पीकर के लिए अपडेट जारी किया है.

Updated on: 29 Jan 2021, 03:18 PM

नई दिल्ली:

iPhones को हैकर्स से बचाने के लिए निर्माता कंपनी एप्‍पल (Apple) ने ऑपरेटिंग सिस्‍टम (OS) को अपग्रेड किया है. कंपनी ने आईफोन (iPhone), आईपैड (iPad) के लिए iOS 14.4 और iPadOS 14.4 अपडेट के साथ होमपॉड (HomePod) मिनी स्पीकर के लिए अपडेट जारी किया है. अगर आप Apple के इनमें से कोई प्रोडक्‍ट यूज कर रहे हैं तो तत्‍काल उसे अपडेट कर लें, जिससे हैकर्स सेंध नहीं लगा पाएंगे. इसके अलावा कंपनी ने watchOS 7.3 और Black Unity Watch Series 6 को भी जारी किया है.ब्लैक यूनिटी वॉच में हर यूजर के लिए एक अनोखा फेस बनता है. 

इन अपडेट से तीन सुरक्षा खामियां दुरुस्‍त होती हैं और आपकी डिवाइस हैकिंग से बच जाती है. नया अपडेट iPhone 6s, iPad Air 2, iPad mini 4, iPod touch (7वीं जेनरेशन) और उसके बाद लांच होने वाले डिवाइसों के लिए उपलब्ध है. इनमें दो बग को ठीक करने के साथ नए अपडेट की मदद से छोटे क्‍यूओर कोड (QR Code) की कैमरा पहचान कर सकेगा. साथ ही सेटिंग्स में ब्लूटूथ डिवाइस टाइप को क्‍लासीफाई करने में भी मदद मिलती है. 

इस अपडेट के माध्‍यम से iPhone 12 सीरीज के यूजर्स को कैमरे के सही से काम नहीं करने पर जानकारी दी जाएगी. वहीं iPhone 12 Pro का यूज करके HDR फोटोज लेने से जुड़े मामलों को भी इस अपडेट से दुरुस्‍त कर लिया गया है. साथ ही टाइपिंग में देरी वाली परेशानी, डिफॉल्ट आईफोन और आईपैड की-बोर्ड में सुझाव वाले शब्दों का दिखना भी सही किया गया है. 

WatchOS 7.3 अपडेट में जूम को इनेबल करने पर कंट्रोल सेंटर और नोटिफिकेशन की परेशानी को दुरुस्‍त किया गया है. इसके अलावा ईसीजी फीचर और इररेगुलर हर्ट रिदम नोटिफिकेशन को जापान, फिलीपींस और थाइलैंड तक विस्तार किया गया है.