News Nation Logo
Banner

अरे वाह! अब हिंदी में Math के सवाल हल करना सिखाएगा Google

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने गुरुवार को कहा कि वह ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है, जिससे लोग हिंदी में गणित के कठिन सवालों को आसानी से हल कर सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Dec 2020, 08:00:36 PM
Google

अरे वाह! अब हिंदी में Math के सवाल हल करना सिखाएगा Google (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने गुरुवार को कहा कि वह ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है, जिससे लोग हिंदी में गणित के कठिन सवालों को आसानी से हल कर सकेंगे. गूगल की ओर से यह भी कहा गया कि नई तकनीक से लोगों को अतिरिक्त भारतीय भाषाओं में सर्च करने और गूगल मैप पर नेविगेट करने में आसानी होगी. गूगल इंडिया के कंट्री हेड और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने एक वर्चुअल प्रोग्राम ‘Google A 10N’ में कहा, गूगल ने इंटरनेट पर स्थानीय भारतीय भाषाओं के कंटेंट की खपत, संवाद और सृजन से संबंधित चुनौतियों को हल करते हुए ये विशेषताएं जोड़ी हैं. 

उन्होंने कहा, जब भारत में 10 करोड़ से कम ऑनलाइन यूजर थे, तब भी गूगल सर्च कम से कम नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध थी और इन वर्षों में हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि हमारे सभी प्रोडक्‍ट सबसे लोकप्रिय भारतीय भाषाओं के लिए उपयोगी हों. गुप्ता ने कहा कि भारत के बड़े शहरों से बाहर इंटरनेट के उपयोग में तेज बढ़ोतरी हो रही है, और पिछले दो वर्षों में ग्रामीण भारत से 10 करोड़ से अधिक नए इंटरनेट उपयोगकर्ता जोड़े गए हैं. 

उन्होंने कहा कि अब ऑनलाइन आने वाला हर नया उपयोगकर्ता किसी न किसी भारतीय भाषा उपयोगकर्ता है. कंपनी ने इस दिशा में तीन सूत्री रणनीति बनाई है. उन्होंने कहा, भारत में हमारे अनुसंधान केंद्र में भाषा की समझ बेहतर बनने के लिए मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में निवेश किया जा रहा है और हमने जो तकनीकी प्रगति की है, उसे आसपास के सभी लोगों के लिए सुलभ बनाना है. आगे निवेश करना है और नवाचार करने वाले स्थानीय स्टार्टअप के साथ मजबूत साझेदारी करनी है, जो स्थानीय भाषाओं में भारतीयों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समाधान तैयार कर रहे हैं. 

गुप्ता ने कहा कि कंपनी भारतीय भाषाओं के उपयोगकर्ताओं के लिए उत्पादों और सेवाओं के अनुभव को बेहतर बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है.

First Published : 17 Dec 2020, 08:00:36 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.