News Nation Logo

Twitter ने भारत में शुरू किया खास फीचर, अब ऑडियो मैसेज भेज सकेंगे

सरकार से चल रहे मतभेदों के बीच माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने भारत में एक खास फीचर की शुरुआत की है, जिसके माध्‍यम से अब ट्विटर यूजर ऑडियो मैसेज भेज सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Feb 2021, 11:18:19 AM
Twitter

Twitter ने भारत में शुरू किया खास फीचर, अब ऑडियो मैसेज भेज सकेंगे (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

सरकार से चल रहे मतभेदों के बीच माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Microbloging Site Twitter) ने भारत में एक खास फीचर की शुरुआत की है, जिसके माध्‍यम से अब ट्विटर यूजर (Twitter Users) ऑडियो मैसेज (Audio Message) भेज सकेंगे. ट्विटर की ओर से जानकारी दी गई है कि भारतीय यूजरों (Indian Users) के लिए डायरेक्ट मैसेज (Diresct Message) में वॉइस मैसेज (Voice Message) का सपोर्ट जारी किया गया है. अभी यह फीचर टेस्‍टिंग मोड (Testing Mode) में है और धीरे-धीरे सभी यूजरों तक इस फीचर की पहुंच हो जाएगी. भारत से पहले Twitter ने इस फीचर को ब्राजील और जापान में लांच किया था. इस तरह ट्विटर की इस सुविधा का लाभ उठाने वाला भारत दुनिया का तीसरा देश होगा. इस फीचर की खासियत यह है कि यूजर टेक्स्ट के साथ 140 सेकेंड तक का ऑडियो रिकॉर्ड मैसेज (Audio Record Message) भी भेज सकेंगे. अभी यह फीचर सिर्फ मोबाइल ऐप (एंड्रॉइड और iOS) पर ही उपलब्ध होगा. इसका मतलब यह हुआ कि डेस्कटॉप (Desktop) पर ट्विटर इस्तेमाल करने वाले यूजर को इस फीचर को यूज करने की सुविधा नहीं होगी. हालांकि डेस्‍कटॉप पर यूजर मैसेज को सुन सकते हैं. 

ऑडियो मैसेज सुनने के लिए यूजर को प्ले/पॉज़ (Play/Pause) का बटन का ऑप्‍शन दिया जाएगा. इसके अलावा ऑडियो मैसेज रिपोर्ट (Audio Message Report) करने का ऑप्शन होगा, ताकि इस फीचर का दुरुपयोग नहीं किया जा सके. पिछले साल सितंबर में ट्विटर ने वॉइस मैसेज फीचर की घोषणा की थी. ट्विटर इंडिया के MD (Managing Director) मनीष माहेश्वरी (Manish Maheshwari) की ओर से कहा गया है कि यह खुद को अभिव्यक्त करने का एक नया तरीका है. 

वॉइस मैसेज फीचर ट्विटर पर नया है पर Whatsapp और Facebook Messanger यूजर बहुत पहले से इस फीचर को यूज करते रहे हैं. इससे पहले ट्विटर ने पिछले साल Voice Tweet का सपोर्ट जारी किया था. इस फीचर के जरिए आप रिकॉर्डेड आवाज (Recorded Voice) ट्वीट कर सकते हैं. हालांकि यह फीचर सभी के लिए उपलब्‍ध नहीं कराया गया है.  इसके जरिए यूजर्स आवाज ट्वीट कर पाते हैं। हालांकि यह फीचर भी सभी के लिए उपलब्ध नहीं है. बताया जा रहा है कि वॉइस डीएम फीचर ट्वीटर की ऑडियो-आधारित सर्विस देने की कोशिश का हिस्सा है. 

First Published : 17 Feb 2021, 11:17:15 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.