News Nation Logo

अब भारत में ही iPad का प्रोडक्शन करेगी Apple, इंसेंटिव के लिए कर रही लॉबिंग!

दिग्‍गज टेक कंपनी Apple अब भारत में आईपैड (iPad) का प्रोडक्‍शन करना चाहती है. इसके लिए कंपनी भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव यानी पीएलआई स्कीम (Production Linked Incentive) में हिस्‍सेदारी के लिए लॉबिंग कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 19 Feb 2021, 04:21:34 PM
Apple ipad

भारत में ही iPad का प्रोडक्शन होगा, इंसेंटिव के लिए हो रही लॉबिंग (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

दिग्‍गज टेक कंपनी Apple अब भारत में आईपैड (iPad) का प्रोडक्‍शन करना चाहती है. इसके लिए कंपनी भारत सरकार (Government of India) की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव यानी पीएलआई स्कीम (Production Linked Incentive Scheme) में हिस्‍सेदारी के लिए लॉबिंग कर रही है. Apple फिलहाल भारत में केवल iPhone का ही प्रोडक्‍शन कर रही है. हालांकि Apple की ओर से आधिकारिक रूप से इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple भारत में दूसरी कंपनियों के साथ मिलकर 20 हजार करोड़ रुपये के इंसेंटिव के लिए लॉबिंग कर रही है. बता दें कि भारत सरकार (Indian Govt) ने पिछले साल यानी 2020 में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग (Smartphone Manufacturing) को बढ़ावा देने के लिए 6.7 बिलियन डॉलर का पीएलआई स्कीम (PLI Scheme) लॉन्च किया था. एप्पल ने यह कवायद तब शुरू की है, जब उसकी सप्लायर ताइवानी कंपनी विस्ट्रॉन भारत में फिर से अपना कारोबार शुरू कर रही है. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में टैबलेट, लैपटॉप और सर्वर के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार एक और इंसेंटिव स्कीम लांच करने जा रही है. माना जा रहा है कि इस स्‍कीम का बजट 7 हजार करोड़ रुपये हो सकता है. कहा जा रहा है कि फरवरी के अंत तक केंद्र सरकार इस स्कीम को लांच कर सकती है. शायद यही कारण है कि Apple भारत में iPhone का प्रोडक्‍शन शुरू करने के लिए इंसेंटिव मांग रही है. एक खबर यह है कि केंद्र सरकार वियरेबल डिवाइस जैसे स्मार्टवॉच आदि के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए अगले दो माह में 5 साल के लिए 5000 करोड़ रुपये के इंसेटिव का ऐलान कर सकती है.

बताया जा रहा है कि Apple इस साल की शुरुआत में ही भारत में आईपैड और मैकबुक का प्रोडक्शन शुरू करना चाहती थी, लेकिन भारत सरकार की एक शर्त इसमें आड़े आ गई. दरअसल, चीन से तनातनी के बीच भारत सरकार ने कई चाइनीज कंपनियों के प्रवेश को बैन किया हुआ है. बताया जा रहा है कि सरकार ने एप्पल से क्‍लीयर बोल दिया था कि वह नॉन-चाइनीज कंपनी से ही आईपैड और मैकबुक एसेंबल कराए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Feb 2021, 03:42:59 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो