News Nation Logo
Banner

कोई नहीं कर पायेगा WhatsApp के अनचाहें ग्रुप में ऐड, जानें कैसे

वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड करने को लेकर कंपनी यूजर तो तीन ऑप्शन देती है. इन ऑप्शन के नाम- 'Everyone', 'My Contacts' और 'My Contacts Except' हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 23 Aug 2021, 10:27:13 PM
WhatsApp

वॉट्सऐप (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भी-कभी किसी ग्रुप में ऐड होना हमारे लिए काफी इरिटेटिंग भी हो जाता
  • वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड करने को लेकर कंपनी यूजर तो तीन ऑप्शन देती है
  • आईफोन में भी इस सेटिंग को अकाउंट में दिए गए प्रिवेसी सेक्शन में जाकर ऐक्सेस किया जा सकता है

नई दिल्ली:

WhatsApp दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स का फ्रेंड्स और फैमिली से कनेक्ट रहने के लिए सबसे पसंदीदा इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप है. वॉट्सऐप के कई फीचर्स के वजह से ग्रुप चैटिंग मजा में काफी बढ़ जाता है. इसके जरिये एक साथ कई लोगों के साथ चैटिंग के अलावा वॉइस और वीडियो कॉल पर भी कनेक्ट हो सकते हैं. वॉट्सऐप ग्रुप के जहां अपने फायदे हैं, वहीं दूसरी तरफ कभी-कभी किसी ग्रुप में ऐड होना हमारे लिए काफी इरिटेटिंग भी हो जाता है. अक्सर ऐसा कई बार हुआ है कि जब आपके मर्जी के बिना आपको किसी भी अंजाने ग्रुप में ऐड कर लिया जाता है. अगर आप ऐसी बिना मतलब के ग्रुप ऐड किए जाने से परेशान हैं तो यहां आपको वॉट्सऐप की खास ट्रिक के बारे में बताया जा रहा हैं, जिसकी मदद से आप यह तय कर सकेंगे कि आपको वॉट्सऐप ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है और कौन नहीं.  

यह भी पढ़ेः 5,000mAh बैटरी के साथ Vivo Y21 स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए क्या है कीमत

वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड करने को लेकर कंपनी यूजर तो तीन ऑप्शन देती है. इन ऑप्शन के नाम- 'Everyone', 'My Contacts' और 'My Contacts Except' हैं. ऐंड्रॉयड में इस सेटिंग को अकाउंट के अंदर जाकर प्रिवेसी सेक्शन में दिए गए ग्रुप ऑप्शन पर टैप करके ऐक्सेस किया जा सकता है. वहीं, आईफोन में भी इस सेटिंग को अकाउंट में दिए गए प्रिवेसी सेक्शन में जाकर ऐक्सेस किया जा सकता है. अगर आपने वॉट्सऐप ग्रुप सेटिंग्स में जाकर इस ऑप्शन को सिलेक्ट किया है, तो आपको कोई भी बिना आपकी मर्जी किसी भी ग्रुप में ऐड कर सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपको वॉट्सऐप ग्रुप में केवल वही लोग ऐड करें जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में हैं, तो इस ऑप्शन को सिलेक्ट करें. वहीं, अगर आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट के बाहर का कोई ग्रुप ऐडमिन आपको ऐड करना चाहेगा तो उसे ऑटोमैटिकली नोटिफिकेशन मिलेगा कि वह आपको ऐड नहीं कर सकता. ऐसे में उस ऐडमिन को इंडिविजुअल चैट में Invite to Group ऑप्शन की मदद से आपको प्राइवेट ग्रुप इन्वाइट भेजना पड़ेगा. इस इन्वाइट को ऐक्सेप्ट करने के लिए आपके पास तीन दिन का समय रहेगा.

First Published : 23 Aug 2021, 10:27:13 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×