News Nation Logo
Banner

मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो क्‍या हुआ, Jio के इस शानदार फीचर से कीजिए कॉलिंग

सोचिए, अगर आपको कहीं जरूरी कॉल करनी है और आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है. आप सोचेंगे कि कैसे भी बात हो जाए फिर भी बात नहीं हो पाती और आप परेशान हो जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 22 Aug 2020, 03:39:39 PM
JIo Wifi

मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो क्‍या हुआ, Jio के इस फीचर से करें कॉलिंग (Photo Credit: jio.com)

नई दिल्ली:

सोचिए, अगर आपको कहीं जरूरी कॉल करनी है और आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है. आप सोचेंगे कि कैसे भी बात हो जाए फिर भी बात नहीं हो पाती और आप परेशान हो जाते हैं. आपकी इसी परेशानी का हल निकालते हुए रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने ग्राहकों को वाई फॉई कॉलिंग (Jio WiFi Calling Service) की सुविधा देने जा रही है. इस फीचर की मदद से आप बिना नेटवर्क के भी वाई फाई की मदद से वीडियो और वॉइस कॉल कर सकते हैं. ऐसा भी नहीं है कि इस सर्विस का अलग से चार्ज लगेगा. यह सुविधा बिल्‍कुल फ्री होगी. अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो सेटिंग्स में कुछ बदलाव करके आप वाई फाई कॉलिंग कर सकते है. रिलायंस जियो की तर्ज पर अन्य कंपनियां भी यह सेवा शुरू कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें : सितंबर से शुरू हो सकता है 5G का ट्रायल, चीनी कंपनियां रेस से बाहर

वाईफाई नेटवर्क के जरिए आप कॉल रिसीव भी कर सकते हैं. अगर वाईफाई नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है तो इसमें कॉल ड्रॉप के चांस बहुत कम होंगे. ग्राहकों को voice/video calling एक्सपीरियंस के लिए VoLTE और वाई फाई सर्विस के बीच में स्विच करने की सुविधा मिलेगी.

यह फीचर अभी चुनिंदा डिवाइस में ही सपॉर्ट करता है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको रिलायंस जियो की वेबसाइट पर पता करना होगा कि आपका फोन उस लिस्ट में है या नहीं, जिस पर यह सुविधा शुरू की गई है. अगर आपका फोन इस फीचर को सपोर्ट करता है तो फोन की सेटिंग में इस फीचर को चेक कर सकते हैं.

सबसे पहले स्‍मार्टफोन के सेटिंग्स में जाएं, जहां Connections का ऑप्शन मिलेगा. वहां Wi Fi Calling के ऑप्शन को ऑन करना होगा, जिससे यह सर्विस इनेबल हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने जारी किया नया मोबाइल ऐप, लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे रेहड़ी-पटरी वाले

रिलायंस जियो 150 से अधिक स्मार्टफोन्स में यह फीचर दे रही है. Apple iPhone 6s और इसके बाद के आईफोन मॉडल्स के अलावा फ्लैगशिप सैमसंग डिवाइसेज Samsung Galaxy Note 10, Galaxy S10 में भी वाई फाई कॉलिंग की जा सकती है. वहीं Samsung Galaxy M20, Galaxy A70, Redmi K20, Redmi K20 Pro और Poco F1 स्‍मार्टफोन धारक भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

First Published : 22 Aug 2020, 03:39:39 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो