News Nation Logo

अब Apps को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं, Nearby Sharing के जरिए कर सकेंगे शेयर

अब आपको Google Play Store से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी. पिछले साल भर से Google ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके माध्‍यम से फोन में मौजूद ऐप्‍स, कांटैक्‍ट, फोटो-वीडियो और अन्‍य फाइल्‍स हम एक-दूसरे को शेयर कर सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 20 Feb 2021, 03:02:41 PM
Google Play Store

अब Apps को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं, कर सकेंगे शेयर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

अब आपको Google Play Store से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी. पिछले साल भर से Google ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके माध्‍यम से फोन में मौजूद ऐप्‍स (Apps), कांटैक्‍ट (Contact), और अन्‍य फाइल्‍स हम एक-दूसरे को शेयर कर सकेंगे. दरअसल, Google Nearby Sharing फीचर पर काम कर रहा था. अब Google Play Store को Nearby Sharing फीचर का सपोर्ट हासिल हो गया है. अब इसके माध्‍यम से यूजर प्ले स्टोर (Play Store) के जरिए भी एप्स और अपडेट्स दूसरे डिवाइस पर शेयर कर सकते हैं. 9to5Google ने सबसे पहले अपनी रिपोर्ट में इस फीचर का खुलासा किया था. हालांकि इस फीचर का इस्‍तेमाल आप तभी कर सकेंगे, जब आपके स्‍मार्टफोन (Smartphone) में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) का वर्जन 24.0 या उससे भी लेटेस्ट हो. इस फीचर का इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप Google Play Store open करें. उसके बाद टॉप कॉर्नर में मौजूद तीन लाइन वाले मेन्यू बटन (Menu Button) पर टैप करें और My apps & games ऑप्शन पर जाएं. यहां आपको कई अन्‍य टैब्स के साथ Share टैब भी दिखेगा. 

Share टैब में जाने पर आपको Send और Receive के रूप में दो विकल्प मिलेंगे. इन विकल्पों का इस्तेमाल करने के लिए आपको डिवाइस की लोकेशन (Device Location) का एक्सेस देना पड़ेगा, जिससे यह पता करने में आसानी हो जाएगी कि आपके आसपास कौन सी दूसरी डिवाइस मौजूद है. जिस डिवाइस से ऐप भेजना है, उसमें Send और जिस स्‍मार्टफोन में ऐप चाहिए, उसमें उसमें Receive के ऑप्शन पर टैप करना होगा. 

Send के ऑप्शन पर टैप करने के बाद उन एप्स की एक लिस्ट आएगी, जिन्हें शेयर किया जा सकता है. यह बात आपको मालूम होनी चाहिए कि इस फीचर के लिए सभी ऐप शेयर नहीं किए जा सकेंगे. एक पेयरिंग कोड (Pairing Code) के जरिए दोनों स्मार्टफोन्स आपस में कनेक्ट होंगे. एप शेयर होने के बाद जिस स्‍मार्टफोन (Smartphone) में ऐप रिसीव होगा, उसमें Install का ऑप्शन आएगा. आप चाहें तो एक बार में एक से अधिक ऐप भी शेयर कर सकते हैं. ऐप शेयर होने और इंस्‍टॉल होने के बाद Disconnect ऑप्‍शन पर टैप कर Nearby Sharing का ऑप्‍शन बंद कर दें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Feb 2021, 02:53:40 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो