News Nation Logo
Banner

फेसबुक मैसेंजर और इन्स्टाग्राम में आ रहा नया फीचर, पढ़ने के बाद गायब हो जाएगा मैसेज

फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) इस्तेमाल करे वालों के लिए बड़ी खबर है. फेसबुक ने पिछले महीने वैनिश मोड की घोषणा की थी. अब जल्द ही लोगों को यह फीचर देखने को मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 14 Nov 2020, 07:12:56 AM
Facebook New Feature

फेसबुक मैसेंजर और इन्स्टाग्राम में आ रहा ये नया फीचर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) इस्तेमाल करे वालों के लिए बड़ी खबर है. फेसबुक ने पिछले महीने वैनिश मोड की घोषणा की थी. अब जल्द ही लोगों को यह फीचर देखने को मिलेगा. फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम यूजर्स को अब चैट हिस्ट्री के बिना डीएम पर संदेश भेजने की सुविधा देगा. इतना ही नहीं इस सुविधा को चालू करने के लिए मौजूदा चैट थ्रेड पर स्वाइप कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः बंद हो सकता है आपका Gmail अकाउंट! पहले ही कर लें ये काम

जल्द ही लोगों को इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर में वैनिश मोड की सुविधा मिलने जा रही है जिसमें कम समय वाला मैसेजिंग एडिशन मिलेगा. मैसेज गायब होने वाला फीचर स्नैपचैट में ही हुआ करता था लेकिन अब यह व्हाट्सएप टेलीग्राम सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. हाल ही में इन्स्टाग्राम ने अपने होम पेज पर भी बदलाव किये हैं. शुरूआत में रील्स टैब फीचर को प्रयोग के तौर पर सिर्फ भारत में ही लागू किया गया था इसकी सफलता के बाद विश्व भर में लागू कर दिया गया. इसके साथ ही नेविगेशन बार में शॉप बटन भी जोड़ा जा रहा है और होमपेज के ऊपरी-दाएं कोने में लाइक्स और कमेंट्स के लिए नोटिफिकेशन बटन को पुश किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः 5G तकनीक में Realme की एंट्री, 19 नवम्बर को लांच होगा Realme 7 5G बजट स्‍मार्टफोन

सितंबर में की थी घोषणा
फेसबुक ने सितंबर में वैनिश मोड की घोषणा की थी. अब इस फीचर को मैसेंजर और इंस्टाग्राम में भी दिया जाएगा. इस सुविधा में यूजर्स को चैट हिस्ट्री के बिना डीएम पर संदेश भेजने की सुविधा मिलेगी. दरअसल इस फीचर से यूजर्स को मौजूदा चैट थ्रेड पर स्वाइप करने की सुविधा मिलेगी. इसकी खासियत यह है कि एक साधारण दूसरा स्वाइप आपको रेगुलर चैट मोड में वापस ला सकता है. फेसबुक ने नोट किया कि आप जिन लोगों से जुड़े हैं, केवल उनके साथ ही वैनिश मोड इस्तेमाल किया जा सकता है. यह ग्रुप चैट नहीं बल्कि वन टू वन चैट पर ही लागू होता है.

First Published : 14 Nov 2020, 07:12:56 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो