News Nation Logo
Banner

अमेजन के त्योहारी सेल से जुड़ेंगे एक लाख से अधिक स्थानीय दुकान, किराना स्टोर

ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन इंडिया के इस साल के त्योहारी सेल से एक लाख से अधिक स्थानीय दुकान, किराना स्टोर तथा गली-मोहल्ले के स्टोर जुड़ने वाले हैं. कंपनी ने रविवार को इसकी जानकारी दी.

Bhasha | Updated on: 04 Oct 2020, 10:57:29 PM
WhatsApp Image 2020 10 04 at 22 57 02

अमेजन के त्योहारी सेल से जुड़ेंगी एक लाख से अधिक स्थानीय दुकानें (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन इंडिया (Amazon India) के इस साल के त्योहारी सेल से एक लाख से अधिक स्थानीय दुकान, किराना स्टोर तथा गली-मोहल्ले के स्टोर जुड़ने वाले हैं. कंपनी ने रविवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी ने कहा कि इन दुकानों को विभिन्न मुहिमों के जरिये जोड़ा जायेगा. कंपनी ने कहा कि 20 हजार से अधिक ऑफलाइन रिटेलर, किराना और स्थानीय दुकानदार पहली बार ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (Grat Indian Festival)’ में भाग लेंगे. ये रोजमर्रा के सामान, बड़े उपकरणों और घर की सजावट के सामानों की बिक्री करेंगे.

कंपनी ने कहा कि इस फॉर्मेट के जरिये दुकान मालिक डिजिटल मौजूदगी दर्ज कर सकेंगे और अपनी पहुंच का विस्तार कर सकेंगे. इससे ग्राहकों को अपने शहरों में स्थानीय स्टोर से खरीदारी करने की सुविधा मिलेगी. यह कार्यक्रम इस साल अप्रैल में शुरू किया गया था. अब तक इस कार्यक्रम से 400 शहरों के 20,000 से अधिक रिटेलर जुड़ चुके हैं. इनमें मेरठ, लुधियाना, सहारनपुर, सूरत, इंदौर, एर्नाकुलम और कांचीपुरम आदि शहर शामिल हैं. इसमें 40 प्रतिशत से अधिक विक्रेता शीर्ष 10 शहरों के बाहर के हैं.

अमेजन इंडिया ने ‘अमेजन ईजी स्टोर्स’, ‘आई हैव स्पेस’ और ‘अमेजन पे स्मार्ट स्टोर’ नाम से अन्य कार्यक्रम भी शुरू किया है. अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने कहा, ‘‘इस त्योहारी सीजन में, हम अपने विक्रेताओं व अन्य एमएसएमई भागीदारों को उनके कारोबार को बढ़ाने और हाल की चुनौतियों से उबरने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में हमने सभी आकार के व्यवसायों को तेजी से प्रौद्योगिकी को अपनाते हुए देखा है.’’

हाल ही में प्रतिस्पर्धी ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट ने कहा था कि उसने आगामी त्योहारी सत्र से पहले अपनी आपूर्ति श्रृंखला तथा डिलिवरी क्षमता को मजबूत करने के लिये 50 हजार किराना दुकानों को अपने साथ जोड़ा है. उसने कहा था कि इस नये कदम से वह 850 से अधिक शहरों में ग्राहकों को डिलिवरी करने में सक्षम हो गयी है.

First Published : 04 Oct 2020, 10:57:29 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो