logo-image

Mobile World Congress 2019: इन कंपनियों ने लांच किए अपने-अपने 5G स्मार्टफोन, जानें क्या है इनकी खासियत

आजकल लोगों में 4 G स्मार्टफोन के जगह 5 G स्मार्टफोन का क्रेज बढ़ता दिखाई दे रहा है और कंपनियां इसी क्रेज को भुनाने के तलाश में हैं.

Updated on: 05 Mar 2019, 11:03 PM

नई दिल्ली:

दुनिया में आजकल स्मार्ट होने का सबसे बड़ा ठप्पा तब लगता है जब आपके पास स्मार्टफोन हो. आजकल लोगों में 4 G स्मार्टफोन के जगह 5 G स्मार्टफोन का क्रेज बढ़ता दिखाई दे रहा है और कंपनियां इसी क्रेज को भुनाने के तलाश में हैं. अगर आपके पास भी 5 G स्मार्टफोन हो तो आपका भी अलग Swag होगा. इसीलिए हर कंपनी कस्टमर को लुभाने के लिए नए- नए फीचर वाले स्मार्टफोन लेकर आ रही है.बार्सिलोना में हुए मोबाइल फोन के सबसे बड़े एग्जीबिशन Mobile World Congress में स्मार्टफोन की कई बड़ी कंपनियों ने अपने 5 G स्मार्टफोन को लांच किया है. जबकि OPPO और OnePlus ने इस एग्जीबिशन में अपना प्रोटोटाइप प्रदर्शन पर रखा. आइये, आपको बताते हैं कि MWC 2019 में कौन- कौन से फोन लांच हुए हैं और उनमें क्या नया फीचर है.

Huawei Mate X:
ये फोन 2019 के बीच के महीनों में मार्केट मे लांच होगा. इस फोन का सिर्फ ब्लू कलर का वैरिएंट फिलहाल लांच किया जाएगा. इस फोन में 6.6 इंच का दो फुल व्यू डिस्प्ले लगा हुआ है जिसका स्क्रीन रिजॉल्यूशन 1148x2480 है. इसका पहला डिस्प्ले 6.6 इंच का है जबकि दूसरा डिस्प्ले 6.38 इंच का है. अगर इन दोनों डिस्प्ले को खोल दिया जाए तो ये फोन एक 8 इंच का OLED फुलव्यू डिस्प्ले वाला फोन बन जाता है. यह फोन Android 9 Pie पर काम करता है. इस फोन की कीमत भारतीय रूपयों में करीब 2,09,400 हो सकती है.

Samsung Galaxy S10 5G

इस फोन को 2019 के दूसरे छमाही में लांच किया जा सकता है. इस फोन में 6.7 इंच का डायनेमिक एमोलेड डिस्प्ले मिलता है जो QHD (Quad HD Plus Resolution) के साथ आता है. यह फोन Snapdragon 855 Mobile Processor और 8nm Exynos 9820 Octa Core Processor से लैस हो सकता है. फोन को पावर देने के लिए 4500 MAH की बैटरी दी गई है जिसे चार्ज करने के लिए 25W फास्ट चार्जिंग आता है. इस वेरिएंट में भी 8 जीबी की रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ पेश किया जाएगा. Galaxy S10 5G Dual front Sensor और Quad Rear कैमरा मौजूद है. इस फोन की कीमत करीब 150 डॉलर यानी करीब 1,06,763 रुपये हो सकती है.

LG V50 ThinQ:

यह LG का पहला 5G फोन है. इसमें 6.4 इंच का QHD (Quad HD Plus Resolution) मौजूद है जिसका Aspect Ratio 19.5:9 है. यह फोन Snapdragon 855 Mobile Processor और qualcomm x50 modem से लैस है. इसे Micro Sd कार्ड की मदद से 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकेगा. फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है. इसका पहला सेंसर 16 मेगापिक्सल का Super wide angle lens, दूसरा सेंसर 12 Megapixal का Standard lens और तीसरा सेंसर 12 Megapixal का Telephoto lens है. फोन में Dual fornt camera भी मौजूद है. इसका पहला सेंसर 8 मेगापिक्सल का Standard lens और 5 मेगापिक्सल का Telephoto lens है. इसक फोन की कीमत के बारे में कंपनी ने अभी कुछ नहीं बताया है.


Xiaomi Mi MIX 3 5G:

इस फोन की कीमत करीब 48,300 रुपये से शुरू हो सकती है. कंपनी ने इस फोन के लिए UK Three, Orange, Sunrise, Telefonica, Tim और Vodafone के साथ साझेदारी की है. बताया जा रहा है कि इस फोन की बिक्री May महीने से Mi Store, Mi.com और चुनिंदा रिटेल स्टोर के जरिए शुरू की जाएगी. यह फोन सेरामिक बॉडी और स्लाइडर मैकनिज्म के साथ आएगा. इसमें 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस OLED पैनल दिया गया है. इसका Pixal Resolution 1080x2340 है. इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है. यह फोन Snapdragon 855 chipset और X50 5G मॉडम से लैस है. यह फोन 6 GB RAM और 128 GB स्टोरेज से लैस है.

OPPO 5G:

MWC 2019 में कंपनी के vice president एनयायी झियांग ने इस फोन की एक झलक प्रस्तुत की. कंपनी के प्रेसिडेंट ने बताया कि इस फोन को सफल बनाने के लिए कंपनी ने बहुत मेहनत की है. क्वॉलकॉम के प्रेसिडेंट ने बताया कि इस फोन में 6.4 इंच का QHD (Quad HD Plus Resolution) मौजूद है जिसका Aspect Ratio 19.5:9 है. यह फोन Snapdragon 855 Mobile Processor और Snapdragon x50 modem दिया गया होगा. OPPO ने इस फोन का मॉडल नंबर फिलहाल शेयर नहीं किया है. लेकिन यह फोन दिखने में लगभग Find X की तरह है. कंपनी ने 5G रेडी प्रोटोटाइप पेश किया है.


ZTE Axon 10 Pro 5G:

Axon 10 Pro 5G स्मार्टफोन को सबसे पहले चीन और यूरोपीय मार्केट में पेश किया जाएगा.

इसे 2019 की पहली छमाही में मार्केट में उतारा जा सकता है. वहीं, यह फोन Snapdragon 855 Mobile Processor और Snapdragon x50 modemसे लैस होगा. इसके अलावा फोन में ट्रिपल रियर कैमरा, इन डिस्प्ले Fingerprint sensor और Waterdrop Notch जैसे फीचर्स मौजूद हैं. इसे ब्लैक, ब्लू और ग्रीन कलर वेरिएंट में खरीदा जा सकेगा. यह ड्यूल सिम स्मार्टफोन है. यह एंड्रॉइड पाई पर आधारित मीफेवर9.0 यूआई पर काम करता है। इसमें 6.3 इंच का फुल-एचडी+ डिस्प्ले मौजूद है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080x2280 है। इसमें Waterdrop Notch दी गई है.

OnePlus 5G:

शोकेस की गई डिवाइसेज में से एक पर OnePlus कम्यूनिटी मेंबर्स द्वारा कंपनी के Say Hello to 5G कम्यूनिटी पेज पर छोड़ गए मैसेज डिस्प्ले किए जा रहे हैं. यह पेज 22 फरवरी को लाइव किया गया था. कंपनी ने 5G क्लाउड गेमिंग की सेटिंग्स भी शोकेस की हैं. यहां बताया गया है कि यूजर्स को गेम खेलने के लिए स्मार्टफोन और गेमपैड की ही जरुरत है. इस डिवाइस में क्वालकॉम के Snapdragon elite gaming feature और ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल किया गया है. यह प्लेयर्स को HD और लो लेटेंसी क्लाउड गेमिंग का अनुभव देगा.