logo-image

बजट के इस प्रावधान से महंगे हो सकते हैं मोबाइल फोन और पावर बैंक

बजट 2021 के इस प्रावधान से भारत में मोबाइल फोन और पावर बैंक आने वाले दिनों में महंगे हो सकते हैं. केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021 के लिए मोबाइल फोन और पावर बैंक के सब-पार्ट्स पर कस्टम्स ड्यूटी (इंपोर्ट ड्यूटी) बढ़ाने की बात कही है.

Updated on: 01 Feb 2021, 07:17 PM

नई दिल्ली:

बजट 2021 के इस प्रावधान से भारत में मोबाइल फोन और पावर बैंक आने वाले दिनों में महंगे हो सकते हैं. केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021 के लिए मोबाइल फोन और पावर बैंक के सब-पार्ट्स पर कस्टम्स ड्यूटी (इंपोर्ट ड्यूटी) बढ़ाने की बात कही है. अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा, लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल फोन्स के सब पार्ट्स और चार्जर्स के पार्ट्स पर छूट वापस ली जाएगी. 

इन पर 2.5% कस्टम ड्यूटी (इंपोर्ट ड्यूटी) लगेगी. मोबाइल फोन्स के सब पार्ट्स और चार्जर्स के पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ने से ये महंगे हो जाएंगे. मोबाइल कंपनियां आने वाले दिनों में मोबाइल और पावर बैंक के दाम बढ़ा सकती हैं. दरअसल, देश में ही मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार कस्‍टम ड्यूटी का प्रस्‍ताव लेकर आई है. 

अभी तक मोबाइल हैंडसेट्स पर 22.5% कस्टम ड्यूटी लगती है. इसके अलावा प्रिंटेड सर्किट बोर्ड्स, डिस्प्ले पैनल्स, मैकेनिक्स और डाई कट पार्ट्स पर भी 10% की ड्यूटी लगती है. मोबाइल फोन की टोटल करीब 50% बिल वैल्यू के कंपोनेट्स पर फिलहाल कस्टम ड्यूटी देनी होती है.