News Nation Logo
Banner

भारत में डैमेज से बचने के लिए मोबाइल कंपनी शाओमी ने स्टोर्स पर लगाए Made In India के लोगो

चूंकि भारत के स्मार्टफोन मार्केट पर चीनी कंपनियों का कब्जा है, इससिए उनपर इसका असर पड़ सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 25 Jun 2020, 03:17:55 PM
pjimage  57

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

बायकॉट चाइना के चलते देश में इन दिनों कई जगह चीनी प्रोडक्ट्स का बायकॉट किया जा रहा है. चूंकि भारत के स्मार्टफोन मार्केट पर चीनी कंपनियों का कब्जा है, इससिए उनपर इसका असर पड़ सकता है.

डैमेज से बचने के लिए लगाए मेड इन इंडिया के लोगो

चीनी स्मार्टफोन मेकर Xiaomi भारत में नंबर-1 है. अब कंपनी ने ज्यादातर शहरों में डैमेज से बचने के लिए अपने स्टोर्स के आगे मेड इन इंडिया के लोगो लगाने शुरू कर दिए हैं. अब कंपनी अपने एक्स्क्लूसिव स्टोर्स में मेड इन इंडिया के पोस्टर्स लगा रही है. ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने अपने शॉप फ्लोर प्रोमोटर्स से शाओमी का यूनिफॉर्म न पहनने को कहा है. दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, पटना, आगरा और पुणे जैसे शहरों के शाओमी स्टोर्स को मेड इन इंडिया लोगो से कवर कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें-आईफोन यूजर्स को जल्द मिलेगी नई टेक्नोलॉजी, मोबाइल से टच करके स्टार्ट कर सकेंगे गाड़ी

AIMRA ने लिखा लेटर

ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) ने शाओमी, ओपो, वीवो, वन प्लस, रियलमी, लेनेवो-मोटो और हुआवे को लेटर लिखा है. गौरतलब है कि कई जगह चीन के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं और चीनी प्रोडक्ट्स को बायकॉट करने की मांग की जा रही है. इस दौरान कई जगहों पर तोड़ फोड़ और तालाबंदी भी देखने को मिली है. इस लेटर में रीटेलर्स को एंटी चाइना सेंटिमेंट के दौरान फिजिकल डैमेज से बचाने के लिए कुछ महीने तक के लिए अपने ब्रांड लोगो को कवर करने के लिए कहा गया है.

क्या कहना है शाओमी इंडिया का

एक टीवी चैनल को दिए गए एक इंटरव्यू में Xiaomi India के हेड मनु कुमार जैन ने कहा है कि शाओमी के ज्यादातर स्मार्टफोन्स भारत में ही बनाए जाते हैं. दूसरी कंपनियों के बारे में उनका कहना है कि Xiaomi भारतीय स्मार्टफोन कंपनियों से ज्यादा भारतीय है. बायकॉट चाइना की बात से शाओमी के इंडिया बिजनेस पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा है कि अब भी शाओमी के प्रोडक्ट्स काफी बिक रहे हैं.

First Published : 25 Jun 2020, 03:17:55 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×