News Nation Logo
Banner

गूगल, एप्पल ऐप स्टोर्स से हटाए गए पबजी के मोबाइल और लाइट वर्जन

भारत में बैन होने के एक दिन बाद ही लोकप्रिय मोबाइल गेम - पबजी के मोबाइल वर्जन और लाइट वर्जन को गूगल प्ले स्टोर तथा एप्पल ऐप स्टोर्स से हटा दिया गया है.

IANS | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 04 Sep 2020, 04:47:11 PM
pubg

गूगल, एप्पल ऐप स्टोर्स से हटाए गए पबजी के मोबाइल और लाइट वर्जन (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

भारत में बैन होने के एक दिन बाद ही लोकप्रिय मोबाइल गेम - पबजी (PubG) के मोबाइल वर्जन और लाइट वर्जन को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) तथा एप्पल ऐप स्टोर्स (Apple App Store) से हटा दिया गया है. इसका मतलब यह है कि पबजी मोबाइल (PubG Mobile) अब देश में एंड्रायड (Android) या आईओएस (iOS) यूजर्स के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है. हां, जो लोग अपने स्मार्टफोन (Smartphone) पर इस गेम को पहले डाउनलोड कर चुके हैं, वे इसका लुत्फ ले सकेंगे लेकिन उन्हें अपडेट्स नहीं मिल सकेंगे.

सरकार ने बीते दिनों पबजी के अलावा 118 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया था. सरकार ने कहा था कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर चीनी ऐप्स पर बैन लगाया गया है. इससे पहले जुलाई में सरकार ने 59 ऐप्स पर बैन लगाया था और उससे पहले जून में 47 ऐप्स पर बैन लगाया था. पबजी मोबाइल दुनिया के सबसे सफल गेम्स में से एक है. इसके दुनिया भर में 60 करोड़ डाउनलोड्स और वैश्विक स्तर पर पांच करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं. भारत में भी इसके करोड़ों यूजर्स हैं.

पबजी इससे पहले भारत में बैन नहीं किया गया था क्योंकि यह पूरी तरह चीनी ऐप्प नहीं था. यह गेम दक्षिण कोरियाई संगठन ब्ल्यूह्वेल ने बनाया था और यही उसको मैनेज भी करता था.

First Published : 04 Sep 2020, 04:47:11 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×