News Nation Logo
Banner

इंटरनेट एक्सप्लोरर बंद करने जा रहा है माइक्रोसॉफ्ट, अब एज ब्राउजर का करें उपयोग

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अपने लोकप्रिय इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) को बंद करने की तैयारी कर ली है. माइक्रोसॉफ्ट चाहता है कि उसके यूजर्स अब एज ब्राउजर (Edge Browser) का उपयोग करें, जिसे कम्पनी ने हाल के दिनों में नया रूप दिया है.

IANS | Updated on: 26 Oct 2020, 03:51:18 PM
Microsoft  2

इंटरनेट एक्सप्लोरर बंद करने जा रहा है माइक्रोसॉफ्ट (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अपने लोकप्रिय इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) को बंद करने की तैयारी कर ली है. माइक्रोसॉफ्ट चाहता है कि उसके यूजर्स अब एज ब्राउजर (Edge Browser) का उपयोग करें, जिसे कम्पनी ने हाल के दिनों में नया रूप दिया है. वैश्विक स्तर पर इंटरनेट एक्सप्लोरर का मार्केट शेयर सिर्फ पांच फीसद का रह गया है. अब अगर आप एक्सप्लोरर यूज करते हुए किसी साइट पर जाने का प्रयास करेंगे तो आपको सीधे माइक्रोसॉफ्ट एज पर रीडायरेक्ट (Re-Direct) कर दिया जाएगा.

यह रीडायरेक्शन एक इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर हेल्पर ऑब्जेक्ट की मदद से किया जाता है. यह फीचर अभी 1156 वेबसाइट्स पर काम कर रहा है, जिनमें ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल ड्राइव शामिल हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने पांच साल पहले एज लॉन्च किया था क्योंकि गूगल क्रोम और मोजिला फायरफॉक्स के आगे उसके इंटरनेट एक्सप्लोरर की साख खत्म हो गई थी.

इससे पहले खबर आई थी कि 15 दिसंबर से Yahoo ग्रुप बंद हो रहा है. Yahoo ने एक संदेश जारी कर 15 दिसंबर से ग्रुप को बंद करने का ऐलान किया है. पिछले कई वर्षों से Yahoo के उपयोग में लगातार गिरावट देखी जा रही थी. 2017 में याहू को खरीदने वाली वेरिजोन ने इसकी घोषणा की है. एक समय Yahoo सबसे बड़ा मैसेज बोर्ड सिस्टम था, लेकिन यूजर्स की संख्‍या में गिरावट को देखते हुए इस साल के अंत में वह अपना सफर खत्‍म करने जा रहा है. 

Yahoo की ओर से कहा गया है कि आपके द्वारा भेजे गए और प्राप्त किए गए ईमेल आपके ईमेल में रहेंगे, लेकिन 12 अक्टूबर से नए ग्रुप नहीं बनाए जा सकेंगे और 15 दिसंबर के बाद लोग याहू ग्रुप्स के जरिए ना तो मेल भेज पाएंगे और न ही रिसीव कर पाएंगे. 

Yahoo Group Service की शुरुआत 2001 में हुई थी. 2017 में अमेरिकी वायरलेस संचार सेवा प्रदाता वेरीजोन ने Yahoo के इंटरनेट कारोबार को 4.8 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था और अब मैनेजमेंट ने यह फैसला लिया है. 

First Published : 26 Oct 2020, 04:52:38 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो