logo-image

Windows PC के लिए माइक्रोसॉफ्ट लाया अत्यधिक सुरक्षित प्लूटोन चिप

इंटरप्राइज एंड ओएस सिक्योरिटी के डायरेक्टर डेविड वेस्टॉन ने कहा कि प्रमुख सिलिकॉन पार्टनर्स एएमडी, इंटेल और क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के सहयोग से हम माइक्रोसॉफ्ट प्लूटोन स्क्यिोरिटी प्रोसेसर की घोषणा कर रहे हैं.

Updated on: 18 Nov 2020, 02:07 PM

नई दिल्ली :

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने एक नई सुरक्षा चिप लॉन्च की है, जिसका नाम प्लूटोन है. इसे भविष्य के विंडोज पर्सनल कम्प्यूटर (Windows PC) की सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है. टेक दिग्गज कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि प्लूटोन सिक्योरिटी प्रोसेसर अगली पीढ़ी के पीसी को हार्डवेयर सुरक्षा देगा. इंटरप्राइज एंड ओएस सिक्योरिटी के डायरेक्टर डेविड वेस्टॉन ने कहा कि प्रमुख सिलिकॉन पार्टनर्स एएमडी, इंटेल और क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के सहयोग से हम माइक्रोसॉफ्ट प्लूटोन स्क्यिोरिटी प्रोसेसर की घोषणा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अगले साल अप्रैल तक Microsoft Xbox Series X की सप्लाई कम रहने की आशंका, जानिए वजह

टीपीएम की जगह लेगा प्लूटोन 
यह चिप-टू-क्लाउड सुरक्षा तकनीक जो एक्सबॉक्स और एज्योर क्षेत्र में अग्रणी है. यह भविष्य के विंडोज पीसी के लिए और भी अधिक सुरक्षा लाएगी, यह तो केवल पार्टनर्स के साथ एक यात्रा की शुरूआत का संकेत है. प्लूटोन मौजूदा ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म मॉड्यूल (टीपीएम) की जगह लेगा.

यह भी पढ़ें: मैदान में टिके रहने के लिए Huawei ने बेच दिया ऑनर स्मार्टफोन का बिजनेस

वेस्टॉन ने कहा कि इस क्रांतिकारी सिक्योरिटी प्रोसेसर का डिजाइन हमलावरों के खिलाफ रक्षा करने की हमारी क्षमता में सुधार करेगा, क्रेडेंशियल और एन्क्रिप्शन की की चोरी को रोकेगा और सॉफ्टवेयर बग से उबरने की क्षमता देगा.