News Nation Logo
Banner

Lenevo ने वैश्विक पीसी बाजार का नेतृत्व किया, दूसरे स्थान पर रही एचपी

लेनोवो (Lenevo) ने 2020 की पहली तिमाही में 24.3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वैश्विक पारंपरिक पीसी बाजार (डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन सहित) का नेतृत्व किया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 12 Apr 2021, 07:46:22 AM
Lenevo

लेनेवो का पीसी बाजार पर कब्जा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 24.3 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ लेनेवो पीसी बाजार में आगे
  • एचपी (HP) इंक 22.9 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर
  • 8 फीसदी मार्केट शेयर के साथ एप्पल चौथे स्थान पर

नई दिल्ली:  

लेनोवो (Lenevo) ने 2020 की पहली तिमाही में 24.3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वैश्विक पारंपरिक पीसी बाजार (डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन सहित) का नेतृत्व किया. आईडीसी की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान कंपनी की दुनिया भर में शिपमेंट 55.2 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) बढ़ी. एचपी (HP) इंक 22.9 प्रतिशत पीसी मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि डेल टेक्नोलॉजीज 15.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही. जनवरी-मार्च की अवधि में दुनिया भर में पीसी शिपमेंट 8.4 करोड़ तक पहुंच गया, जिसमें 2020 की चौथी तिमाही से 8 प्रतिशत की मामूली गिरावट भी देखी गई.

आईडीसी के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली पर्सनल कम्प्यूटिंग डिवाइस ट्रैकर में शनिवार को दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार, अनुक्रमिक गिरावट पहली तिमाही के लिए विशिष्ट है, क्योंकि 2012 की पहली तिमाही के बाद से इसे इतना कम नहीं देखा गया है, जब पीसी बाजार में 7.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. आईडीसी के मोबाइल डिवाइस ट्रैकर्स के अनुसंधान प्रबंधक जितेश उबरानी ने एक बयान में कहा, 'पिछले एक साल से अधूरी मांग अब पहली तिमाही में भी आगे बढ़ी है और महामारी के मद्देनजर अतिरिक्त मांग की मात्रा का बढ़ना भी जारी है.'

उक्त अवधि के दौरान 8 फीसदी मार्केट शेयर (शिपमेंट) के साथ एप्पल चौथे स्थान पर रही, जबकि एसर ग्रुप 5 फीसदी के साथ पांचवें स्थान पर रहा. पिछले दिनों लेनेवो ने किफायती लैपटॉप सेगमेंट में 4 नए लैपटॉप Lenovo 14w Gen 2, Lenovo 100w Gen 3, Lenovo 300w Gen 3 और Lenovo 500w Gen 3 लॉन्च किए हैं. लेनोवो के ये लैपटॉप कम दाम में बेहतरीन फीचर्स से लैस हैं और खासकर स्टूडेंट्स के लिए ये लैपटॉप लॉन्च किए गए हैं. कंपनी का दावा है कि इन लैपटॉप्स को एक बार चार्ज करने पर 10 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है और इनकी बैटरी भी जल्द चार्ज हो सकेगी, क्योंकि ये फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी से लैस हैं. इन लैपटॉप में Lenovo 500w Gen 3 मॉडल Intel Processor से लैस है, बल्कि बाकी 3 मॉडल्स AMD Processors से लैस हैं.

First Published : 12 Apr 2021, 07:43:20 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.