News Nation Logo

Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस ‘Starlink’ के लिए ऐसे कर सकते हैं प्री ऑर्डर

टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की स्पेस एक्सप्लोरेशन कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी है. इसे स्‍टारलिंक (Starlink) कहा जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 14 Feb 2021, 11:43:44 AM
Elon Musk

Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट ‘Starlink’ के लिए ऐसे करें प्री ऑर्डर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्‍ली :

टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की स्पेस एक्सप्लोरेशन कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी (Internet Service Provider Company) है. इसे स्‍टारलिंक (Starlink) कहा जाता है. स्टारलिंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यूजर सैटेलाइट आधारित इंटरनेट के लिए प्री बुकिंग (Pre-Booking) कर सकते हैं. स्पेसएक्स (SpaceX) की सैटेलाइट-आधारित इंटरनेट सेवा स्टारलिंक फिलहाल बीटा-टेस्टिंग (Beta Testing) फेज़ में है. यह सेवा शुरू हो जाने के बाद सीधे सैटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट कनेक्टिविटी (Internet Connectivity) प्रदान की जाएगी जिसे स्पेसएक्स ऑर्बिट में लांच करेगा. इसके लिए आपको स्टारलिंक की वेबसाइट starlink.com पर जाकर ईमेल आईडी और उस एरिया का पता डालना होगा, जहां आप इंटरनेट सर्विस चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा में कुछ लोगों ने ऐसा किया, जिसके बाद उन्‍हें एक मैसेज मिला है. मैसेज में लिखा है,‘2022 में स्टारलिंक आपके क्षेत्र में कवरेज को टार्गेट कर रहा है.’

फिलहाल स्टारलिंक आपके एरिया के हिसाब से कवरेज को जाहिर करता है, न कि सिटी के हिसाब से. आपको अपना पता भी एरिया वाइज भरना होगा न कि सिटी के हिसाब से. जैसे आप अगर नई दिल्ली या मुंबई एंटर करते हैं, तो आपको रिलेटिव टाइमफ्रेम का पता नहीं चलेगा. इसलिए आपको शहर के एक सटीक एरिया के बारे में एंटर करना होगा. अब आपके मन में स्‍टारलिंक को लेकर तमाम सवाल पैदा हो रहे होंगे, जिनका समाधान करने की हम कोशिश करेंगे. 

आपको प्री-बुकिंग के लिए कितने रुपये देने होंगे?
स्‍टारलिंक की सर्विस की प्री-बुकिंग करने के लिए आपको 99 डॉलर (लगभग 7,200 रुपये) पेमेंट करने होंगे. यह पैसे पूरी तरह रिफंडेबल है. स्टारलिंक यह भी क्‍लीयर कर रहा है कि डिपॉज़िट अमाउंट जमा करने के बाद भी सर्विस की गारंटी नहीं है.

पेमेंट करने पर भी आपको सर्विस क्यों नहीं मिल सकती?
स्टारलिंक ने यह क्‍लीयर कर दिया है कि कब और क्यों - सर्विस अवेलेबल होगी. यह कई फैक्टर्स पर डिपेंड करेगा, जिसमें ‘वैरियस रेग्युलेटरी अप्रूवल’ शामिल हैं.

प्री-बुकिंग पर आपको क्या मिलेगा?
ऑनलाइन रिपोर्ट में कहा गया है कि USA, ऑस्ट्रेलिया और मैक्सिको जैसे देशों में ग्राहकों को प्री बुकिंग करने पर एक स्टारलिंक किट दिया गया है. किट में राउटर, एंटीना, माउंट और पावर सप्लाई केबल शामिल हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Feb 2021, 11:43:44 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.