logo-image

क्या आपकी व्हाट्सएप चैट हो रही है लीक, आर्यन और अनन्या की चैट से बढ़ा डर

इतने कड़े नियमों के बावजूद, ऐसा क्यों है कि हर बार जब बॉलीवुड कांड होता है, बॉलीवुड से कोई केस सामने आता है, तो इसमें शामिल व्यक्ति की व्हाट्सएप चैट लीक हो जाती है और एक्सेस कर ली जाती है. इस बात की जानकारी आपको भी नहीं होगी, तो आइये आपको बताते हैं.

Updated on: 24 Oct 2021, 09:02 AM

New Delhi:

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि WhatsApp चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, कुछ ऐसे रूल्स जो फेसबुक की कंपनी ने हमेशा बनाएं रखे हैं. एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का मतलब है कि मैसेज भेजने वाला और रिसीवर के अलावा कोई भी तीसरा उन दोनों के मैसेज नहीं पढ़ सकता, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप भी नहीं. तो इतने कड़े नियमों के बावजूद, ऐसा क्यों है कि हर बार बॉलीवुड के बड़े दिग्गजों की चैट्स आसानी से लीक हो जाती है और एक्सेस कर ली जाती है. बीते सालों में हमने बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों के व्हाट्सप्प चैट लीक होने की खबर सुनी है. बीते कुछ सालों की बात करेंगे तो 2020 में, अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती से संबंधित व्हाट्सएप चैट पूरे इंटरनेट पर वायरल की गईं थी.  फिर हमने देखा की एक ड्रग डीलर के साथ बातचीत के बाद दीपिका पादुकोण एनसीबी कार्यालय जा रही थीं. अभी की बात करें तो ड्रग मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री अनन्या पांडे का नाम सामने आया है, जिन्हे एनसीबी ने आर्यन खान के साथ व्हाट्सएप चैट के बाद पूछ ताज के लिए बुलाया. ये बात गौर करने की है कि अगर व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है तो फिर ये चैट्स कहाँ से लीक होती हैं. इस बात की जानकारी आपको भी नहीं होगी, तो आइये आपको बताते हैं. 

यह भी पढ़े- इंस्टाग्राम ने रील एडिट करना बनाया और रोचक, लांच किए तीन फीचर्स


क्या व्हाट्सएप वाकई एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है?

व्हाट्सएप ने हमेशा यह दावा किया है कि उसके सभी मैसेजेस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं. व्हाट्सएप में मैसेजेस को देखने या कॉल को सुनने की कोई क्षमता नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि WhatsApp पर भेजे और रिसीव किए गए मैसेजेस का एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन पूरी तरह से आपके डिवाइस पर होता है. इससे पहले कि कोई संदेश आपके फ़ोन को छोड़े, यह एक क्रिप्टोग्राफ़िक लॉक ( cryptographic lock,) से सुरक्षित होता है, और केवल रिसीवर के पास ही होता है. इसके अलावा, भेजे गए हर एक मैसेजेस के साथ कीज़ बदल जाती हैं. इन सब बातों की जानकारी आप सिक्योरिटी वेरिफिकेशन कोड से कर सकते है. और ये बात व्हाट्सएप की प्रश्न पेज पर भी कहा गया है. 

व्हाट्सएप चैट लीक कैसे होते हैं, ये सवाल सबके मन में होता है. बता दें कि व्हाट्सप्प चैट लीक नहीं होते इन्हे एक्सेस किया जाता है. और यह एक्सेस फ़ोन अनलॉक करके ही होता है. भारत में, स्मार्टफोन जैसे व्यक्तिगत उपकरणों की पहुंच के आसपास का कानून धुंधला है, अमेरिका या कई यूरोपीय देशों में, पुलिस को फोन और कंप्यूटर को जब्त करने और खोजने से पहले वारंट की जरूरत होती है. बता दें कि फोन को एक्सेस किया जाता है लेकिन इसे अनलॉक नहीं किया जाता है. ऐसे में फोरेंसिक टीम अपना कुछ जादू कर सकती है. व्हाट्सएप चैट एन्क्रिप्टेड हैं लेकिन कुछ हफ्ते पहले तक व्हाट्सएप जो चैट बैकअप गूगल ड्राइव या आईक्लाउड पर बना रहा था, वह एन्क्रिप्टेड नहीं था. इन चैट बैकअप को कुछ विशेष डिवाइसेस का यूज़ करके एक्सेस किया जा सकता है.