News Nation Logo

Intel ने तीसरी पीढ़ी का जियोन स्केलेबल प्रोसेसर लॉन्च किया

Intel ने कहा कि नया प्रोसेसर उद्योग के बड़े स्तर के वर्कलोड को ऑप्टिमाइज्ड करने में सक्षम है, जो कि क्लाउड से नेटवर्क और इंटेलिजेंस एज तक बेहतर तरीके से कार्यप्रणाली सुनिश्चित करता है.

IANS | Updated on: 08 Apr 2021, 07:35:14 AM
Intel Xeon Scalable Processor

Intel Xeon Scalable Processor (Photo Credit: IANS )

highlights

  • नया प्रोसेसर पांच-वर्षीय पुरानी प्रणाली की तुलना में 40 कोर प्रति प्रोसेसर और 2.65 गुना अधिक औसत प्रदर्शन लाभ प्रदान करता है  
  • नया तीसरी पीढ़ी का इंटेल जियोन स्केलेबल प्रोसेसर इससे पहले वाली जनरेशन की तुलना में महत्वपूर्ण प्रदर्शन में वृद्धि करता है

बेंगलुरू :

इंटेल (Intel) ने भारत सहित दुनियाभर के डेटा सेंटरों के लिए अपना नया तीसरी पीढ़ी (थर्ड जनरेशन) का आइस लेक (Ice Lake) जियोन स्केलेबल प्रोसेसर (Intel Xeon Scalable Processor) लॉन्च किया. इंटेल ने कहा कि नया प्रोसेसर उद्योग के बड़े स्तर के वर्कलोड को ऑप्टिमाइज्ड करने में सक्षम है, जो कि क्लाउड से नेटवर्क और इंटेलिजेंस एज तक बेहतर तरीके से कार्यप्रणाली सुनिश्चित करता है. कंपनी ने कहा कि इंटेल 10 नैनोमीटर (एनएम) प्रक्रिया प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए, नवीनतम प्रोसेसर पांच-वर्षीय पुरानी प्रणाली की तुलना में 40 कोर प्रति प्रोसेसर और 2.65 गुना अधिक औसत प्रदर्शन लाभ प्रदान करता है. प्रोसेसर ग्राहकों को एक लचीला आर्किटेक्चर प्रदान करता है, जिसमें बिल्ट-इन एक्सेलेरेशन, उन्नत सुरक्षा क्षमता और नवाचार से लाभ उठाना शामिल है.

यह भी पढ़ें: Oppo ने भारत में 18,990 रुपये में F-19 लॉन्च किया, जानिए खासियत

इंटेल ने दावा किया कि नया तीसरी पीढ़ी का इंटेल जियोन स्केलेबल प्रोसेसर इससे पहले वाली जनरेशन की तुलना में महत्वपूर्ण प्रदर्शन में वृद्धि करता है. इंटेल इंडिया में बिक्री, विपणन और संचार ग्रुप के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रकाश माल्या ने एक बयान में कहा कि इंटेल के नए तीसरी पीढ़ी के इंटेल जियोन स्केलेबल प्रोसेसर्स लचीले आर्किटेक्चर को बिल्ट-इन एक्सेलेरेशन और उन्नत सुरक्षा क्षमताओं के साथ प्रदान करते हैं, जो वर्कलोड विविधीकरण और बढ़ती जटिलता की दुनिया में आवश्यक हैं. उन्होंने कहा कि हमारा मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र और उद्देश्य-निर्मित समाधानों का व्यापक पोर्टफोलियो यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक सबसे अधिक मांग वाले कामों के लिए ऑप्टिमाइज्ड इंटेल-आधारित बुनियादी ढांचे को तेजी से तैनात कर सकें.

यह भी पढ़ें: Samsung ने Galaxy F12, F02s को भारत में किया लॉन्च

प्रोसेसर नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक्सेलेरेशन के लिए नए और इन्हांस्ड प्लेटफॉर्म क्षमताओं को भी जोड़ते हैं, जिसमें इंटेल एसजीएक्स फॉर बिल्ट-इन सिक्योरिटी, इंटेल क्रिप्टो एक्सेलेरेशन और इंटेल डीएल बूस्ट शामिल हैं. भारत में नए तीसरी पीढ़ी के इंटेल जियोन स्केलेबल प्लेटफॉर्म को शुरुआती तौर पर अपनाने वालों में सीटीआरएलएस, ईएसडीएस, पी डेटासेंटर्स, रिलायंस जियो और विप्रो लिमिटेड शामिल हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Apr 2021, 07:35:14 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो