News Nation Logo

Instagram Alert : किसी के इनबॉक्स में ऐसा मैसेज भेजा तो बंद हो सकता है आपका अकाउंट

फोटो शेयरिंग ऐप और सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) हेट स्‍पीच (Hate Speech), गाली-गलौज (Abuse) और अन्‍य किसी तरह की बदमाशी से निपटने के लिए सख्‍त कार्रवाई करेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Feb 2021, 01:27:09 PM
Instagram

किसी के इनबॉक्स में ऐसा मैसेज भेजा तो बंद हो सकता है Instagram अकाउंट (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

फोटो शेयरिंग ऐप और सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) हेट स्‍पीच (Hate Speech), गाली-गलौज (Abuse) और अन्‍य किसी तरह की बदमाशी से निपटने के लिए सख्‍त कार्रवाई करेगा. खबर है कि इस तरह की हरकत पर लगाम कसने के लिए Instagram आपके अकाउंट को डिसेबल करने तक की कार्रवाई कर सकता है. बताया जा रहा है कि नफरत फैलाने वाले भाषण (Hate Speech),  गाली-गलौज (Abuse) भरे मैसेज अगर आप किसी को डायरेक्ट मैसेज (डीएम) भेजते हैं तो सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म Instagram आपके अकाउंट को डिसेबल कर देगा. इंस्टाग्राम की ओर से कहा गया है कि अभद्र भाषा के खिलाफ हमारे नियम लोगों को उनकी संरक्षित विशेषताओं के आधार पर हमलों को बर्दाश्त नहीं करते हैं, जिसमें नस्ल या धर्म शामिल हैं. इंस्टाग्राम ने ऐसे यूजर्स के लिए यह भी चेतावनी दी है कि अगर कोई भी उसकी इस पॉलिसी का उल्‍लंघन करता है तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा.

फेसबुक की सबसिडियरी कंपनी इंस्टाग्राम अपनी पॉलिसी और भी अधिक सख्‍त करने वाली है. नई पॉलिसी के अनुसार, अगर किसी यूज़र्स के खिलाफ शिकायत आई कि वह गंदे-गंदे मैसेज करता/करती है या गाली-गलौज करता/करती है तो ऐसे यूजर्स का इंस्टाग्राम अकाउंट बंद किया जा सकता है.

इससे पहले Instagram की ओर से नियम तय किया गया था कि अगर कोई भी यूजर किसी अन्‍य यूज़र को अपमानजनक मैसेज भेजने का दोषी पाया जाता है तो तय समय के लिए वह यूजर मैसेज भेजने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. अगर यूजर लगातार ऐसी हरकत करता है तो हमेशा के लिए उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. Instagram की ओर से ऐसे अकाउंट पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिन्‍हें गाली-गलौज करने के उद्देश्‍य से ही बनाया गया है. इसका मतलब साफ है कि Instagram अपनी Hate Speech Controls मैकेनिजम को और अधिक स्ट्रॉन्ग करने पर जोर दे रही है. 

अभी इंस्टाग्राम की ओर से बिज़नेस/क्रिएटर अकाउंट को उन लोगों के लिए Direct Message (DM) बंद करने का ऑप्शन दिया जा रहा है, जिन्‍हें यूजर फॉलो नहीं करते. ऐसा करने से यूजर गाली-गलौज/गैरज़रूरी मैसेज से बच जाते हैं. अब पर्सनल अकाउंट्स (Instagram Personal Account) के लिए भी इंस्टाग्राम यह फीचर (Feature) शुरू करने जा रहा है.

First Published : 17 Feb 2021, 01:27:09 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.