News Nation Logo

Smartphone पर रोजाना 6.9 घंटे समय बिताते हैं भारतीय, लॉकडाउन में बढ़ा इस्‍तेमाल : रिपोर्ट

भारतीय यूजर स्‍मार्टफोन पर रोजाना करीब 7 घंटे समय बिताते हैं. लॉकडाउन के दौरान भारत में स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल बढ़ा है. एक अध्ययन के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल 25% बढ़ा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 13 Dec 2020, 08:05:15 PM
smart phone

Smartphone पर रोजाना 6.9 घंटे समय बिताते हैं भारतीय : रिपोर्ट (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

भारतीय यूजर स्‍मार्टफोन पर रोजाना करीब 7 घंटे समय बिताते हैं. लॉकडाउन के दौरान भारत में स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल बढ़ा है. एक अध्ययन के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल 25% बढ़ा है. लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम और मनोरंजन आदि के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल अधिक हुआ है. स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी VIVO की स्‍टडी में यह बात सामने आई है. रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 (Pre Covid Era) में भारतीयों द्वारा स्मार्टफोन का इस्तेमाल 11% बढ़कर रोजाना 5.5 घंटे हो गया, जो 2019 में औसतन 4.9 घंटे था. दूसरी ओर, अप्रैल (Post Covid) में यह 25% बढ़कर 6.9 घंटे रोजाना हो गया. 

‘स्मार्टफोन और मानव संबंधों पर उसका प्रभाव-2020’ की रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन के बाद से भारतीय अपने स्मार्टफोन पर अधिक समय बिता रहे हैं. Work From Home के लिए Smartphone का इस्तेमाल 75% बढ़ा है, जबकि कॉलिंग के लिए इसमें 63% का इजाफा हुआ है. वहीं Netflix, स्पॉटिफाई जैसी ओवर द टॉप (ओटीटी) सेवाओं के लिए स्मार्टफोन के उपयोग में 59% की वृद्धि दर्ज की गई है. 

इसके अलावा सोशल मीडिया के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल 55% बढ़ा है. गेमिंग के लिए 45% इस्‍तेमाल बढ़ा है. स्‍टडी के अनुसार, फोटो खींचने और सेल्फी लेने में स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल रोजाना 14 मिनट से बढ़कर 18 मिनट हो गया है. स्‍टडी में भारत के शीर्ष आठ शहरों (चार महानगरों बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और पुणे) के 15 से 45 साल की आयु के करीब 2,000 लोगों की राय को शामिल किया गया है. इनमें से 70% पुरुष और 30% महिलाएं शामिल हैं. 

VIVO India के निदेशक (ब्रांड रणनीति) निपुन मार्या ने कहा कि कंपनी ने ऐसी ही स्‍टडी पिछले साल भी की थी. उन्होंने कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि स्मार्टफोन एक बेहतर माध्यम है, विशेषरूप से कोविड-19 जैसी स्थिति में. बिना स्मार्टफोन के हम ‘बेकार’ हो जाएंगे, लेकिन यदि हम स्मार्टफोन या किसी अन्य चीज का अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं, तो इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा.’ 

उन्होंने कहा, ‘स्मार्टफोन एक ‘एडिक्शन’ भी बन रहा है. 84% लोगों ने कहा कि वे सुबह उठने के बाद पहले 15 मिनट अपना फोन देखते हैं. 46% ने कहा कि वे दोस्तों के साथ एक घंटे की बैठक के दौरान कम से कम पांच बार अपना फोन उठाते हैं. मार्या ने कहा कि Covid के बाद स्थिति सामान्य होने पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल मौजूदा स्तर से घटेगा, लेकिन कुछ ऐसे बदलाव हैं जो कायम रहेंगे.

First Published : 13 Dec 2020, 08:55:49 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.