logo-image

पबजी पर रोक के बाद भारतीय युवाओं ने लिया इन गेमों का सहारा

खेल प्रेमियों द्वारा वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) या दूसरे देशों में स्थित सर्वर के माध्यम से इसे किसी तरह से अपने मोबाइल पर खेलने की कोशिश के बावजूद भी पबजी अभी वास्तविकता से कहीं दूर है.

Updated on: 25 Oct 2020, 10:35 PM

नई दिल्ली:

प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड्स या पबजी के नाम से चर्चित गेम पर फिलहाल देश में प्रतिबंध लगा हुआ है. खेल प्रेमियों द्वारा वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) या दूसरे देशों में स्थित सर्वर के माध्यम से इसे किसी तरह से अपने मोबाइल पर खेलने की कोशिश के बावजूद भी पबजी अभी वास्तविकता से कहीं दूर है, ऐसे में लोगों को नए गेम्स की तलाश है. इस समय गेमिंग कम्युनिटी का रुख कॉल ऑफ ड्यूटी और गरेना फ्री फायर जैसे गेम्स की ओर है. आईओएस और एंड्रॉयड एप पर गरेना और कॉल ऑफ ड्यूटी सबसे अधिक डाउनलोड किए गए गेमों में से एक है.

सूची में तीसरे स्थान पर 'एमंग अस' है. इसके अलावा, पबजी पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से गेनशिन इम्पैक्ट भी लोगों के बीच काफी मशहूर हो रहा है. इसके अलावा, स्क्रिबल राइडर भी सितंबर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए गेमों की सूची में दूसरे पायदान पर रहा है.

भारतीय गेमिंग कंपनी एनकोर भी स्वदेशी मल्टीप्लेयर एक्शन गेम फियरलेस एंड यूनाइटेड-गार्डस (फौजी) का ऐलान किया है ताकि लोगों में पबजी मोबाइल की खल रही कमी को कुछ हद तक पूरा किया जा सके. इसे इस महीने के अंत तक लॉन्च किया जाएगा.