logo-image

मात्र 3 मिनट में बताएगा डिवाइस आपको कोरोना हुआ है या नहीं

You Are Corona Infected Or Not: एएनआई (ANI) के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड के 975 नए मामले सामने आए हैं. 4 लोगों की कोरोना से मौत का आंकड़ा भी सामने आ रहा है.

Updated on: 16 Apr 2022, 09:08 AM

highlights

  • डिवाइस का इस्तेमाल लाइसेंस प्राप्त व्यक्ति की मौजूदगी में ही होना चाहिए
  • आगे चलकर डिवाइस 64 हजार सैंपल की जांच प्रतिदिन कर सकेगा

नई दिल्ली:

You Are Corona Infected Or Not: कोरोना का संक्रमण (Covid-19) एक बार फिर से अपने पैर पसार रहा है. एएनआई (ANI) के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड के 975 नए मामले सामने आए हैं. 4 लोगों की कोरोना से मौत का आंकड़ा भी सामने आ रहा है. इसी कड़ी में आज आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे मात्र 3 मिनट में पता चलेगा कि आपको कोरोना हुआ है या नहीं. कोरोना की टेस्टिंग करने वाले इस डिवाइस का नाम InspectIR COVID-19 Breathalyzer है.

इस डिवाइस की मदद से कोरोना की जांच रिपोर्ट सिर्फ 3 मिनट में मिलती है लेकिन इस डिवाइस का इस्तेमाल लाइसेंस प्राप्त व्यक्ति की ही देखरेख में किया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ेंः WhatsApp का ये नया फीचर Group Voice Calling बना देगा और आसान

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration) ने इस डिवाइस को इमरजेंसी में इस्तेमाल करने की अनुमति दी है. फिलहाल डिवाइस की मदद से 160 सैंपल की जांच प्रतिदिन की जा सकेगी. वहीं आगे चलकर डिवाइस 64 हजार सैंपल की जांच प्रतिदिन कर सकेगा. जानकारों का मानना है कि इस डिवाइस के इस्तेमाल से  99.3 % सटीक रिजल्ट मिलने की उम्मीद की जा सकती है.