News Nation Logo
Banner

कार का एक्सिडेंट होने पर मोबाइल से लग जाएगा पता, जानिए कौन सी कंपनी इस फीचर पर कर रही है काम

पिक्सेल फोन पर गूगल के व्यक्तिगत सुरक्षा ऐप में पहले से ही कार दुर्घटनाओं का पता लगाने पर मदद के लिए कॉल करने की सुविधा शामिल है. ठीक उसी तरह जैसे आधुनिक वाहनों में कार सेवाएं इस फीचर को कनेक्ट करती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Nov 2021, 08:10:02 AM
Apple iPhone

Apple iPhone (Photo Credit: IANS)

highlights

  • मौजूदा समय में सड़क पर कई कारें किसी भी कनेक्टिविटी सुविधाओं से लैस नहीं हैं
  • पिक्सेल फोन में दुर्घटनाओं का पता लगाने पर मदद के लिए कॉल करने की सुविधा

नई दिल्ली:  

टेक दिग्गज एप्पल कथित तौर पर एक नए आईफोन (iPhone) और एप्पल वॉच (Apple Watch) फीचर पर काम कर रही है जो यह पता लगाता है कि क्या आपकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई है. अगर ऐसा होता है तो स्वचालित रूप से यह टूल 911 डायल करता है. द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, कंपनी की अगले साल इस तरह की सुविधा शुरू करने की है. पिक्सेल फोन पर गूगल के व्यक्तिगत सुरक्षा ऐप में पहले से ही कार दुर्घटनाओं का पता लगाने पर मदद के लिए कॉल करने की सुविधा शामिल है. ठीक उसी तरह जैसे आधुनिक वाहनों में कार सेवाएं इस फीचर को कनेक्ट करती हैं, जिसमें जीएम के ऑनस्टार, सुबारू के स्टारलिंक और फिएट क्रिसलर के यूकनेक्ट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले शानदार Nokia T20 टैबलेट लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दि वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, आज सड़क पर कई कारें किसी भी कनेक्टिविटी सुविधाओं से लैस नहीं हैं, इसलिए एक आईफोन पर क्रैश डिटेक्शन प्राप्त करने का मतलब है कि अधिक ड्राइवरों को दुर्घटना में उनकी सहायता की आवश्यकता हो सकती है. एप्पल के अनुसार, कारों में असुरक्षित स्मार्टफोन के उपयोग ने कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे एकीकरण सिस्टम के लिए रास्ता बनाया है, जो कि 2020 में लगभग 80 प्रतिशत नए वाहनों में दिखाई दे रहा था. कारप्ले के साथ आईफोन में एक नया क्रैश डिटेक्शन फीचर बनाने से एप्पल के अफवाह वाले 'आयरनहार्ट' प्रोजेक्ट को उसी तरह से कार सेटिंग्स के साथ जोड़ने के लिए कहा जा सकता है जैसे होमकिट स्मार्ट स्पीकर और लाइटिंग को नियंत्रित करता है.

जबकि एप्पल की दुर्घटना का पता लगाने ने हमेशा पहले की तरह काम नहीं किया है, कंपनी के पास इच्छुक आईओएस और वॉचओएस उपयोगकर्ताओं पर डेटा और एनालिटिक्स एकत्र करने के लिए कई साल हैं. यह देखा जाना बाकी है कि एप्पल कार दुर्घटनाओं का पता लगाने में कितना सही होगा, लोगों के गिरने की तो बात ही छोड़िए.

First Published : 03 Nov 2021, 08:06:55 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.