News Nation Logo

Whatsapp चलाना है तो उसकी दादागीरी चलेगी, नई प्राइवेसी पॉलिसी से कोहराम

Whatsapp की नई पॉलिसी ने यूज़र्स के बीच कोहराम मचा रखा है. नई पॉलिसी के तहत Whatsapp ने आपको 8 फरवरी तक मौका दिया है कि आप उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हैं तो ठीक, नहीं हैं तो आपका Whatsapp अपने आप डिलीट हो जाएगा.

By : Sunil Mishra | Updated on: 08 Jan 2021, 10:43:16 PM
whatsaap

Whatsapp चलाना है तो उसकी दादागीरी चलेगी, प्राइवेसी पॉलिसी से कोहराम (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Whatsapp की नई पॉलिसी ने यूज़र्स के बीच कोहराम मचा रखा है. नई पॉलिसी के तहत Whatsapp ने आपको 8 फरवरी तक मौका दिया है कि आप उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हैं तो ठीक, नहीं हैं तो आपका Whatsapp अपने आप डिलीट हो जाएगा. यानी Whatsapp की सेवाएं चलानी है तो उसकी सुननी होगी और अपनी प्राइवेसी से समझौता करना होगा. अब आपको बताते हैं कि आखिर आप क्‍या-क्‍या व्हाट्सएप पर शेयर करते हैं और क्या-क्या खतरा हो सकता है. 

Whatsapp पर आप अपने परिवार से और अपने ऑफिस से पूरी तरह कनेक्ट रहते हैं. इसकी जानकारी व्हाट्सएप के पास जाने से कोई नहीं रोक सकता. आप क्या बाते करते हैं, क्या खातें हैं कहां घूमने जाते हैं...किस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं...आपके आस-पास क्या है...आपके खर्च करने की औकात कितनी है...आपके दोस्त कौन हैं...आपको कपड़ों से लेकर, खानपान सब पर Whatsapp अब आपको उसके एक ऑप्शन एग्री यानी आप सहमत हैं के ऑप्शन पर क्लिक करते ही मिलने लगेगी.

आपकी प्राइवेसी का क्‍या?

वैसे तो कितनी तरह की जानकारी Whatsapp आपसे लेता है इसका आंकलन तो नहीं लेकिन माना जाता है इसमें 16 तरह की जानकारी तो वो आपसे पहले से लेता आ रहा है. आपकी लोकेशन, ईमेल, मोबाइल नंबर, डिवाइस आईडी, जैसी तमाम जानकारी...लेकिन सहमति मिलने के बाद आपकी स्क्रीन पर जानकारी भी व्हाट्सएप इख्टटा कर सकता है.

मतलब यह कि Whatsapp पर आप किससे क्या बात कर रहे हैं, कौन-सा लिंक शेयर कर रहे हैं, किस ग्रुप में ज्यादा मैसेज कर रहे हैं, कहां जा रहे हैं, किसके साथ लोकेशन शेयर कर रहे हैं. इन सभी जानकारियों को Whatsapp अपने सर्वर पर स्टोर करेगा और फिर इनका इस्तेमाल फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन के लिए करेगा.

यानी आपकी ज्यादातर जानकारी जो आप Whatsapp पर शेयर करते है वो आसानी से लेकर उसे बेच सकता है या फिर उसका इस्तेमाल विज्ञापन से पैसा कमाने के लिए भी कर सकता है.

First Published : 08 Jan 2021, 10:43:16 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.