News Nation Logo
Banner

New Privacy Policy नहीं मानें तो WhatsApp आपके लिए खड़ी कर सकता है ये मुश्‍किलें

New Privacy Policy को लेकर विवादों में आए WhatsApp अब इसे मनवाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है. चौतरफा आलोचना झेल रहे WhatsApp ने पीछे हटने के बजाय अब यूजर्स को 15 मई तक का समय दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 22 Feb 2021, 11:24:36 AM
Whatsapp

New Privacy Policy नहीं मानें तो WhatsApp कर सकता है ये मुश्‍किलें (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

नई प्राइवेसी पॉलिसी (New Privacy Policy) को लेकर विवादों में आए WhatsApp अब इसे मनवाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है. चौतरफा आलोचना झेल रहे WhatsApp ने पीछे हटने के बजाय अब यूजर्स (Whatsapp Users) को 15 मई तक का समय दिया है. WhatsApp की ओर से कहा गया है कि 15 मई तक New Privacy Policy को माननी ही होगी, नहीं तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 15 मई तक नई शर्तों (Terms and Conditions) को स्वीकार नहीं करने पर आपके अकाउंट की फंक्शनेलिटी (Functionality) कम हो जाएगी. WhatsApp की पॉलिसी न मानने पर आप कॉल तो रिसीव कर पाएंगे और नोटिफिकेशन (Whatsapp Notification) भी देख पाएंगे पर मेसेज सेंड (Message Send) और रिसीव (Message Receive) नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब यह हुआ कि Whatsapp आपको नई प्राइवेसी पॉलिसी मानने को मजबूर कर रहा है. 

120 दिन का मिलेगा समय
Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी जो भी यूजर नहीं मानेगा, उसके बाद भी 120 दिनों तक यूजर Whatsapp का इस्तेमाल कर पाएंगे. हालांकि, इन दिनों में सीमित तौर पर ही मैसेजिंग एप्‍लीकेशन (Messaging Application) का इस्‍तेमाल किया जा सकेगा. 

कॉल और नोटिफिकेशन रिसीव कर पाएंगे
Whatsapp की ओर से जारी आधिकारिक FAQs में कहा गया है कि 120 दिनों तक यूजर्स को कॉल (Whatsapp Call) और नोटिफिकेशन (Whatsapp Notifications) तो रिसीव करने को मिलेगा पर ऐप से मैसेज को भेजने और रिसीव करने की सुविधा नहीं होगी. 

अकाउंट डिलीट मतलब डिलीट 
Whatsapp की ओर से यह भी कहा गया है कि अगर आपका अकाउंट एक बार डिलीट कर दिया जाएगा तो यूजर इसे दोबारा रिस्‍टोर (Whatsapp Account Restore) नहीं किया जा सकता. कंपनी की ओर से कहा गया है कि अकाउंट डिलीट होने को हम रिवर्स नहीं कर सकेंगे. 

डिलीट हो जाएगी पूरी हिस्ट्री, हटा दिए जाएंगे ग्रुप्‍स से
Whatsapp की ओर से कहा गया है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी नहीं मानने पर यूजर्स की मैसेज हिस्ट्री (Message History) डिलीट हो जाएगी. दूसरी ओर, यूजर्स को सभी व्हाट्सएप ग्रुप (Whatsapp Groups) से हटा दिया जाएगा. हालांकि कंपनी की ओर से यह भी कहा गया है कि 15 मई से पहले यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को Android या iPhone से एक्सपोर्ट कर सकेंगे.

First Published : 22 Feb 2021, 11:24:36 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.