News Nation Logo
Banner

व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

आज दुनिया भर में 1.3 बिलियन लोग इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. 4G तकनीक के दौर में हम सब व्‍हाट्सएप के जरिए दोस्तों, रिश्तेदारों और कार्यालय के साथियों से जुड़े रहते हैं. अधिकांश लोग कई सारे ग्रुप के मेंबर भी होते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 09 Sep 2020, 08:03:12 PM
whatsaap

व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं तो.... (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

आज दुनिया भर में 1.3 बिलियन लोग इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) का इस्तेमाल करते हैं. 4G तकनीक के दौर में हम सब व्‍हाट्सएप के जरिए दोस्तों, रिश्तेदारों और कार्यालय के साथियों से जुड़े रहते हैं. अधिकांश लोग कई सारे ग्रुप के मेंबर (Group Member) भी होते हैं. अगर आप व्‍हाट्सएप पर ग्रुप चैट (Whatsapp Group Chat) करते हैं तो कुछ सावधानी बरतनी जरूरी है. आज हम आपको इन्‍हीं सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अजनबी खतरा : अज्ञात नंबरों (Unknown Numbers) के बारे में आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए. यदि आप किसी अज्ञात नंबर से कॉल प्राप्त करते हैं, तो बेहतर तरीके से डिस्कनेक्ट करें. अज्ञात नंबर से घोटालेबाज या कोई गैंग आपको ट्रैस यानी आपके बारे में वो जरूरी बातें जान सकता है, जिसे आपको शेयर नहीं करनी चाहिए.

कैमरे से सावधान रहें : यदि किसी अनजान नंबर से कॉल आ रही है तो कॉल रिसीव करने से पहले सेल्फी कैमरा विकल्प (Selfie Camera Option) ऑफ कर दें. यदि जरूरी हो तो बाद में आप वीडियो कॉल (Video Call) पर स्विच कर सकते हैं.

अजनबी समूह : अक्‍सर आपने देखा होगा कि आपको किसी ऐसे व्‍हाट्सएप ग्रुप में जोड़ लिया गया है, जिसके बारे में आप जानते भी नहीं. ऐसे में जल्द से जल्द आप उस ग्रुप को छोड़ दें और जिस नंबर से आपको जोड़ा गया है, उसे ब्‍लॉक कर दें.

निजता का ध्यान रखें : व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी प्रोफ़ाइल पिक्‍चर का एक्‍सेस उनलोगों को न दें, जिनका नंबर आपके कंटैक्‍ट लिस्‍ट में नहीं है.

First Published : 09 Sep 2020, 08:03:12 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.