logo-image

Smartphone खो गया है? इस स्मार्ट ट्रिक से फटाफट करें फोन को ट्रैक

How To Track Lost Smartphone: स्मार्टफोन को हमेशा पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर रख सकते हैं. इससे स्मार्टफोन किसी अनजान हाथ में जाते ही आसानी से एक्सेस नहीं किया जा सकता है. इससे आपको अपना स्मार्टफोन ट्रैक करने के लिए समय मिल जाता है. 

Updated on: 17 Apr 2022, 03:28 PM

highlights

  • इसके लिए android.com पर लॉगिन कर मदद ले सकते हैं
  • आईफोन यूजर iCloud.com पर लॉगिन कर मदद ले सकते हैं

नई दिल्ली:

How To Track Lost Smartphone: स्मार्टफोन का खोना हमारे लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर देता है. इससे स्मार्टफोन में जरूरी सूचनाओं का मिसयूज होने का खतरा तो बना ही रहता ही है, पैसों की चपत लगने का भी खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में समझदारी से ही काम लेना चाहिए. स्मार्टफोन के स्मार्ट यूजर बनते हुए हमेशा ऐसी परेशानी के आने से पहले ही इसके लिए तैयार रहना चाहिए. स्मार्टफोन को हमेशा पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर रख सकते हैं. इससे स्मार्टफोन किसी अनजान हाथ में जाते ही आसानी से एक्सेस नहीं किया जा सकता है. इससे आपको अपना स्मार्टफोन ट्रैक करने के लिए समय मिल जाता है. 

यह भी पढ़ेंः ये हैं साल 2022 के न्यू लॉन्च स्मार्टफोन, डिजाइन ही नहीं फीचर्स भी हैं जबरदस्त

एंड्राइड यूजर ऐसे करें स्मार्टफोन को ट्रैक
एंड्राइड यूजर स्मार्टफोन को खोने की स्थिति में ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए android.com पर लॉगिन कर जल्द से जल्द स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर LOst Phone के ऑप्शन पर जाकर आप स्मार्टफोन को ना सिर्फ ट्रैक कर सकते हैं बल्कि स्मार्टफोन से डेटा डिलीट कर इसे मिसयूज होने से बचा भी सकते हैं.

आईफोन यूजर ऐसे करें स्मार्टफोन को ट्रैक
आईफोन यूजर किसी दूसरे आईफोन की मदद से स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकते हैं इसके लिए एप्पल आईडी में लॉग इन कर लोस्ट मॉड को ऑन करना होगा. यूजर Find My iphone फीचर की मदद से भी स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए iCloud.com पर लॉगिन कर मदद ले सकते हैं.