News Nation Logo

इस तरह से करें Smartphone की स्पेस खाली, नहीं करना होगा कुछ भी डिलीट 

How To Save Space In Smartphone: कई बार हम स्मार्टफोन में इतने वीडियो और पिक्चर्स स्टोर कर लेते हैं कि काम के एन मौके पर फोन जवाब दे देता है. ऐसे में अगर आप भी फोन में स्टोरेज फुल होने से जब-तब परेशान होते हैं तो ये खबर पढ़ लीजिए.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 20 Jun 2022, 11:33:43 AM
How To Save Space In Smartphone

How To Save Space In Smartphone (Photo Credit: Pexels)

highlights

  • गूगल ड्राइव पर जरूरी फाइल्स को स्टोर कर सकते हैं
  • स्मार्टफोन से कैच्ड डाटा को क्लीन करते रहना चाहिए

नई दिल्ली:  

How To Save Space In Smartphone: स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही इससे जुड़ी एक परेशानी सब के बनी रहती है. यह परेशानी  फोन में स्टोरेज फुल होने की है. कई बार हम स्मार्टफोन में इतने वीडियो और पिक्चर्स स्टोर कर लेते हैं कि काम के एन मौके पर फोन जवाब दे देता है. ऐसे में अगर आप भी फोन में स्टोरेज फुल होने से जब-तब परेशान होते हैं तो ये खबर पढ़ लीजिए. इस आर्टिकल में आपके साथ स्मार्टफोन में स्टोरेज फुल होने को लेकर स्मार्ट ट्रिक बताने जा रहे हैं.

कैच्ड डाटा क्लीन करें क्लीन (Clean Cached Data)
स्मार्टफोन में स्पेस बचाने के लिए अक्सर सलाह दी जाती है कि फोन से समय- समय पर कैच्ड डाटा क्लीन करना चाहिए. लेकिन कई बार कैच्ड डाटा (Cached Data) को क्लीन करने की आदत ना होने के कारण हम इस बारे में पूरी तरह भूल जाते हैं. कई बार कैच्ड डाटा (Cached Data)  क्लीन करने से स्मार्टफोन में नई स्पेस बनाई जा सकती है.

ये भी पढ़ेंः Google Map पर मिलेगा अब ये नया फीचर! सड़क पर सफर होगा और आसान

नहीं करना होगा कुछ भी डिलीट (Use Google Drive For Important Files)
इसके लिए आप गूगल ड्राइव (Google Drive) की मदद ले सकते हैं. गूगल ड्राइव (Google Drive) पर आप सबसे पहले अपनी काम की सारी जरूरी फाइलों को सेव कर लें. इसके बाद आप खास तस्वीरों और वीडियो को भी सहेज कर सकते हैं. इसके अलावा गूगल ड्राइव (Google Drive) में फाइल्स को सेव करने का फायदा ये मिलता है कि आप इन्हें किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर सकते हो. क्योंकि गूगल ड्राइव गूगल अकांउट से मैनेज होता है.

बेकार की तस्वीरों और वीडियो को हटाएं इस तरह (Use Google Photos To Delete Duplicate Pictures)
इसके अलावा स्मार्टफोन में स्टोरेज को फालतू की पिक्चर्स को डिलीट कर बचा सकते हैं. इसके लिए गूगल फोटोज़ (Google Photos) की मदद ले सकते हैं. गूगल फोटोज (Google Photos) पर डुब्लीकेट पिक्चर्स हटाने का फीचर काम करता है. इसका इस्तेमाल कर भी आप स्मार्टफोन में काफी हद तक स्टोरेज बचा सकते हैं.

First Published : 20 Jun 2022, 11:33:43 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.