logo-image

इन तीन तरीकों से आपके बिजली के बिल होंगे कम, 50 प्रतिशत बचेंगे पैसे  

गर्मी के समय में अकसर ये बिल आसमान छूते दिखाई देते हैं, लेकिन हम आप लोगों को ऐसे तीन तरीके बताएंगे, जिससे 50 प्रतिशत तक बिजली का बिल कम किया जा सकता है.

Updated on: 19 Apr 2022, 10:31 PM

highlights

  • बिल कम करने के लिए टेंपरेचर को 24 डिग्री पर ही रखना चाहिए
  • गंदा एसी फिल्टर हवा के बहाव को रोकने का काम करता है

नई दिल्ली:

आज के दौर में महंगाई अपने चरम पर है. ऐसे में बिजली के बिल लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गए हैं. गर्मी के समय में अकसर ये बिल आसमान छूते दिखाई देते हैं, लेकिन हम आप लोगों को ऐसे तीन तरीके बताएंगे, जिससे 50 प्रतिशत तक बिजली का बिल कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कौन-कौन से उपाय हैं, जिसकी मदद से आपके बिजली के बिल कम हो सकते हैं. गर्मियों का मौसम है तो घर में ​सबसे अधिक विंडो एसी (Window AC) या स्पलिट एसी (Split AC) बिजली का बिल बढ़ाता है. मगर इनका सही तरह से इस्तेमाल करने पर आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं.   

एसी का उपयोग करने वालों को बिजली का बिल कम करने के लिए टेंपरेचर को 24 डिग्री पर ही रखना चाहिए. इसके साथ एसी चाहे जितना बढ़िया और महंगा ही क्यों ना हो आपको ठंडी हवा का अहसास देना बंद कर सकता है. वहीं कूलिंग कम हो सकती है, इस वजह से आप लंबे समय तक भी एसी को चला सकते हैं. अगर आप लंबे समय तक एसी चलाने की इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो हर हफ्ते अपने AC Filters को निकालकर साफ जरूर करें. 

गंदा एसी फिल्टर हवा के बहाव को रोकने का काम करता है. इससे कम कूलिंग मिलेगी और फिर आपको एसी लंबे समय के लिए चलते हुए छोड़ना पड़ेगा. नया एसी लेने की सोच रहे हैं तो  बिजली की बचत के लिए आपको अधिक रेटिंग वाले एसी मॉडल को खरीदना चाहिए. 

सोलर पैनल 

हमारे में देश में साल के लगभग आठ महीने गर्मी का मौसम रहता है. ऐसे में धूप हमें प्रचूर मात्रा में मिलती रहती है. इसका लाभ उठाने के लिए आपको घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने चाहिए. इसमें एक बार ही खर्चा आता है. मगर ये लाभ लंबे समय तक देते हैं. ये आपके बिजली बिल को कम करने में सहायक होते हैं. सोलर पैनल लेने से पहले आप रिसर्च कर इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने हिसाब से खरीद सकते हैं.

एलईडी लाइट 

अगर आपका बिजली बिल अधिक आ रहा है तो आप बिजली की खपत को कम करने वाले LED Lights या ऐसे इलेक्ट्रिक्ल होम एप्लायंसेज खरीद सकते हैं जो ज्यादा रेटिंग के साथ आते हैं. ये बिजली की खपत को बहुत कम कर देते हैं. इससे आपके बिजली बिल में बड़ा फर्क नजर आएगा.