logo-image

दिनभर रिल्स देखने/मोबाइल चलाने की आदत से कैसे पाएं छुटकारा?

Mobile Phone Addiction: मोबाइल पर काम करने तक तो ठीक है लेकिन जब हम रील्स या फालतू के वीडियो देखने में मोबाइल पर घंटों बर्बाद करने लगते हैं तब ये परेशानी बन जाता है.

Updated on: 24 Jan 2024, 11:58 PM

नई दिल्ली:

Mobile Phone Addiction: आज मोबाइल फोन या स्मार्टफोन जरूरत की चीज बन गया है. ऐसे में हम अपने मोबाइल फोन से ज्यादा देर तक दूर नहीं रह पाते. मोबाइल पर काम करने तक तो ठीक है लेकिन जब हम रील्स या फालतू के वीडियो देखने में मोबाइल पर घंटों बर्बाद करने लगते हैं तब ये परेशानी बन जाता है. ऐसे में हमें अपनी इस आदत को तुरंत बदलने की जरूरत है. दिनभर रिल्स देखने या मोबाइल चलाने की आदत से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह कुछ नियमों का पालन कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कैसे बने पायलट, कितनी होती है सैलरी, कौन सी करे पढ़ाई, जानें यहां सबकुछ

समय का प्रबंधन

सबसे पहले, अपने दिन को ठीक से प्रबंधित करें. निर्धारित समय में रिल्स देखने या मोबाइल चलाने का नियम बनाएं और इसे पालन करें.

स्वास्थ्य से संबंधित गतिविधियां

समय का सही तरीके से प्रबंधन करने के लिए स्वास्थ्य से संबंधित गतिविधियों में शामिल हों, जैसे कि योग, व्यायाम, और बाहर जाकर सांविदानिक गतिविधियों में भाग लेना.

स्विच ऑफ़ समय

रात को सोने से पहले रिल्स देखने या मोबाइल चलाने को स्विच ऑफ़ करें. स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सोने से कम से कम एक घंटा पहले बंद करें.

ये भी पढ़ें: फेसबुक पर किस तरह की रील्स होती हैं सबसे ज्यादा वायरल? अपनाएं ये टिप्स

स्क्रीन टाइम कम करें

रोज़ मोबाइल, टैबलेट, या कंप्यूटर पर बिताए गए समय को कम करें. स्क्रीन टाइम को नियंत्रित करने के लिए टाइम मैनेजमेंट ऐप्स का उपयोग करें.

कम स्क्रीन विकल्प

जब आप रिल्स देखने या मोबाइल चलाने का इरादा करते हैं, तो उम्र के अनुसार आदिक्षिक और शिक्षाप्रद विषयों को चुनने का प्रयास करें.

साथी बनाएं

अपने आस-पास के लोगों को इस मुद्दे में शामिल करें और समय बिताने के लिए उन्हें आमंत्रित करें.

ये भी पढ़ें: Weather Update: उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, दिल्ली समेत इन राज्यों में कोल्ड डे का अलर्ट

आत्म-नियंत्रण

आत्म-नियंत्रण बनाए रखें और चुनौतियों का सामना करने के लिए सक्षम रहें. अपनी इच्छा शक्ति को बढ़ाने के लिए योग और मेडिटेशन का अभ्यास करें. ये तरीके आपको दिनभर रिल्स देखने और मोबाइल चलाने की आदत से मुक्ति प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको संघर्ष करना हो सकता है,