News Nation Logo

स्मार्टफोन में बैट्री की समस्या से ऐसे पायें छुटकारा, ये हैं टेक- ट्रिक्स

ज्यादा उपयोग करने की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने की समस्या अक्सर सामने आती है. मोबाइल कंपनियां रोज नए-नए फोन बाजार में लांच कर रही हैं, लेकिन बैट्री की इस समस्या को खत्म करने में वे सफल नहीं हो पा रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 01 Aug 2021, 12:22:34 PM
battery

BATTERY PROBLEM IN SMARTPHONES (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बैक्ग्राउण्ड में चल रहे ऐप्स को रखना होगा बंद
  • ब्लूटूथ, मोबाइल डाटा, मोबाइल हॉटस्पॉट को रखें बंद
  • केवल उपयोगी ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन को रखें ऑन

नई दिल्ली:

आजकल स्मार्टफोन को उपयोग इस कदर बढ़ता जा रहा है कि बाजार में आए दिन सैकड़ों स्मार्टफोन लांच हो रहे हैं. इसकी वजह यही है कि इनको हमेशा साथ रख सकते हैं और अधिकतर काम, जो पहले केवल पीसी से करना ही संभव था, अब उनमें से ज्यादातर काम को फोन ही कर लेना संभव बन चुका है. लेकिन ज्यादा उपयोग करने की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने की समस्या अक्सर सामने आती है. मोबाइल कंपनियां रोज नए-नए फोन बाजार में लांच कर रही हैं, लेकिन बैट्री की इस समस्या को खत्म करने में वे सफल नहीं हो पा रही हैं. जिसके वजह से उपयोगकर्ताओं को बैट्री बैक अप को मेनटेन करने के लिए पावरबैंक इत्यादि का सहारा लेना पड़ता है. बैट्री खत्म होने की वैसे तो कई वजह होती है. अक्सर उपयोगकर्ता स्क्रीन एक्टिवनेस टाइम को ज्यादा रखते हैं, जिससे फोन की लाइट ज्यादा देर तक जलती है और बैटरी की खपत ज्यादा होती है. हालांकि आजकल बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन मौजूद है, जो दमदार बैटरी बैकअप के साथ आते हैं. लेकिन फिर भी लोगों को इसका एक स्थायी उपाय चाहिए कि जिससे वे बैट्री को बार-बार चार्ज करने की झंझट से दूर रहें.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने मोबाइल यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, तुरंत करें ये काम

आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं और लंबे समय तक अपने फोन को चार्ज रख सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ जरूरी सुधार करने होंगे और इन आसान से तरीकों को अपनाना होगा.

फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस को रखें आटोमैटिक

बैटरी जल्दी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण स्क्रीन की ब्राइटनेस है. आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में ब्राइटनेस के लिए ऑटोमेटिक मोड उपलब्ध होता है. बस, आपको स्मार्टफोन में बैटरी बचाने के लिए हमेशा ब्राइटनेस के ऑटोमैटिक मोड ऑप्शन को ऑन रखना चाहिए. ये अपने आप जरुरत के हिसाब से स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करता है. स्मार्टफोन की ब्राइटनेस ज्यादा देर तक फुल रहने से बैटरी जल्द खत्म हो जाती है.

मोबाइल हॉटस्पॉट और मोबाइल डाटा को रखें बंद

अक्सर हम लोग मोबाइल डेटा को ऑन ही रखते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि हमारा डेली डाटा तो हमें मिल ही रहा है, इसलिए हमेशा मोबाइल डाटा को ऑन रखने से कोई नुकसान नहीं होगा. तो हां, इससे आपके डाटा का तो नुकसान नहीं होता, लेकिन अनजाने में आप इससे अपनी मोबाइल की बैट्री को काफी नुकसान पंहुचा रहे होते हैं.  मानें कि हमेशा डाटा ऑन रहने से बैट्री डॉप होती रहती है.

फोन का Wifi और ब्लूटूथ रखें बंद

फोन की बैटरी खत्म होने से बचाने के लिए यूज़र्स को Wifi और ब्लूटूथ ऑफ कर देना चाहिए. फोन की बैटरी ज्यादा समय तक चलाना है, तो जरूरत पड़ने पर ही ब्लूटूथ और वाई-फाई को ऑन करें. इन्हें हमेशा ऑन रखने से बैटरी की खपत ज़्यादा होती है.

GPS ट्रैकिंग और लोकेशन बंद रखें

जीपीएस ट्रैकिंग चालू होने पर सैटेलाइट लगातार रेडियो वेब से जुड़ता है, जिससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है. इससे बचने के लिए आपको जरूरत पड़ने पर ही जीपीएस और लोकेशन ऑन रखना चाहिए.

केवल उपयोगी ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन ON रखें

नोटिफिकेशन्स सेटिंग सिर्फ ज़रूरी ऐप्स के लिए ऑन होनी चाहिए. इससे आपकी बैटरी ज़्यादा देर तक चलेगी. हम अधिकतर फोन ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन्स हमेशा ऑन रखते हैं, जो ज्यादा बैटरी की खपत करती हैं. 

स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग

बैटरी खत्म होने का एक कारण फोन की लंबी स्क्रीन टाइम-ऑफ सेटिंग भी है. अक्सर लोग फोन का इस्तेमाल करने के बाद भी फोन को ऑन रहने देते हैं. इससे बैटरी की खपत ज़्यादा होती है. इसलिए, यूज़र्स को अपने स्मार्टफ़ोन पर स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग को कम समय का रखना चाहिए. आप स्मार्टफोन को खुद भी लॉक कर सकते हैं, जिससे बैटरी बचाने में मदद मिलेगी. लेकिन अगर आप स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग को कम से कम समय का रखेंगे, तो इससे आपकी बैट्री लंबे समय तक चलती रहेगी.

First Published : 01 Aug 2021, 11:05:47 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो