logo-image

Android स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल Apps को चुटकियों में ऐसे करें डिलीट

मोबाइल फोन को खरीदते समय आपके फोन में पहले से ही कुछ ऐप (Android Apps) डाउनलोड किए हुए मिलते हैं. कोई भी यूजर पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को हटा सकता है, जबकि कुछ ऐप्स को हटाया नहीं जा सकता है.

Updated on: 31 Jan 2022, 12:07 PM

highlights

  • किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले रेटिंग और कमेंट्स को चेक करना जरूरी
  • मोबाइल खरीदते समय फोन में पहले से ही कुछ ऐप डाउनलोड किए हुए मिलते हैं

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में मोबाइल फोन एक बेहद जरूरी साधन हो गया है. मोबाफोन के अंदर आपकी व्यक्तिगत जानकारी के साथ बैंक अकाउंट आदि जरूरी जानकारियां स्टोर रहती हैं. एंड्रॉयड (Android) या iOS यूजर्स को उनकी जरूरतों के मुताबिक फोन में कुछ खास ऐप (Android Apps) की जरूरत होती है. Android यूजर गूगल प्ले स्टोर और आईओएस यूजर ऐप स्टोर से जरूरी मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और कमेंट्स को एक बार चेक जरूर कर लेना चाहिए.   

यह भी पढ़ें: चौथी तिमाही में टैबलेट की बिक्री में 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई

गौरतलब है कि मोबाइल फोन को खरीदते समय आपके फोन में पहले से ही कुछ ऐप डाउनलोड किए हुए मिलते हैं. कोई भी यूजर पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को हटा सकता है, जबकि कुछ ऐप्स को हटाया नहीं जा सकता है. यूजर इन ऐप्स का इस्तेमाल करें या फिर नहीं. अगर आपने इन ऐप्स को खुद इंस्टॉल किया है तो आप आसानी से इन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं.

Android फोन के साथ आए ऐप्स को कैसे करें डिसेबल
सिस्टम ऐप्स को हटाया नहीं जा सकता है लेकिन उनको बंद किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको Android फोन की सेटिंग्स में जाना है और ऐप्स के ऑप्शन को खोजकर उसपर क्लिक करना है. अब आपको जिस ऐप को डिसेबल करना है उस पर क्लिक करना होगा. ऐप पर क्लिक करते फोन की स्क्रीन के नीचे डिसेबल का ऑप्शन नजर आएगा. उस पर टैप करना होगा. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 मिनट के चार्ज में 4 घंटे तक चलाएं Oppo Reno 7 सीरीज स्मार्टफोन

Android फोन में इंस्टॉल ऐप्स को इस तरह कर सकते हैं डिलीट
यूजर को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ऐप को खोलना होगा. उसके बाद सबसे ऊपर दाईं तरफ प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद मैनेज ऐप्स और डिवाइसेज पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद मैनेज ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब जिस ऐप को हटाना है उस पर क्लिक करना होगा.